समीप से देखना: बेन मेकलेमोर

समीप से देखना: बेन मेकलेमोर

"यह नहीं चाहा था, मैंने इसके लिए कार्य किया,
मैं जिम में था – मुझ पर ध्यान दिया गया।"

किंग्स के ड्राफ्टी बेन मेकलेमोर टीम की बस में अपनी सीट पर पीछे सहारा लिए हुए बैठे हैं - लाल सेंट लुईस कार्डिनल बेसबाल कैप उनके सिर के ऊपर तथा ड्रे हेडफोन द्वारा सफेद बीट्स का एक जोड़ा उनकी गर्दन में लिपटा हुआ है - जब मृदुभाषी रुकी को समर लीग की टीम के एक साथी द्वारा चुनौती दी जाती है।

"आपके पास बार नहीं हैं!" नंबर 16 की रैप संगीत की क्षमता के बारे में ड्रयू गोर्डन कहते हैं।

"तुम लोगों ने शायद मेरी बार को सुना!" कंसस उत्पाद बड़ी मुस्कराहट के साथ वापस चीखता है, जो बास्केटबाल के कोर्ट की सीमा के बाहर अपनी प्रतिभा सिद्ध करने के लिए उत्सुक है। "मैं पहले थोड़ा थूक रहा था।"

कंसस विश्वविद्यालय में एक नए व्यक्ति के रूप में, मेकलेमोर ने हिप-होप के लिए अपना जुनून उस समय खोज लिया जब वे बता रहे थे कि NBA ड्राफ्ट चयन के पहले राउंड में खुद को रखने के लिए जीवन की अनगिनत चुनौतियों से पार पाते हुए कितनी दूर आ गए हैं।

" मैं एक शांत चित्त वाला व्यक्ति हूँ, इसलिए मैं अपने कमरे में बस ठंडा हुआ हूँ, और एक दिन मुझे एक फोन कॉल आयी, अपने नोट पर गया, उस फ्यूचर बीट को सुनना शुरू कर दिया तथा इसे लिखना शुरू कर दिया," वे कहते हैं, उनके मनपसंद रैपर लिल वेयने को इसका श्रेय जाता है। " मैंने बस जैसे गीत बजता है उसके बारे में सोचा, आगे बढ़ने पर, मैंने इसको नहीं चाहा - मैंने इसके लिए कार्य किया। मैंने कार्य किया वह जगह पाने के लिए जहां मैं था।

आठ ट्रैक को उन्होंने तारीख के लिए लिख दिया, मेकलेमोर कहते हैं कि उन्हें सबसे अधिक गर्व एक दो मिनट की कविता पर है जो उनके कठिन परवरिश के जीवंत, व्यक्तिगत चित्र को चित्रित करती है तथा उनके जीवन में बास्केटबाल ने निर्णायक भूमिका निभायी है।

"यह मुख्य (गीत) है मैं वास्तव में इस पर अपना समय देता हूँ और ध्यान केन्द्रित करता हूँ," वे कहते हैं। "मैंने वास्तव में खुद को इस प्रकार व्यक्त किया है कि किस प्रकार मैं पला-बढ़ा, किस प्रकार से मैं बास्केटबाल को अन्य स्तक पर ले आया।"

20 वर्षों से संगीत ने उन्हें उनके कानों को प्रिय लगने वाले फलफूल रहे हिप-होप बीट के ऊपर अपने अनुभव, लक्ष्य, तथा भावनाओं को साझा करने की अनुमति देकर अभिव्यक्ति के एक पात्र के रूप में सेवा की है।

"जब मेरे पास खाली समय होता है, मैं बस वहां बैठ जाता हूँ और लिखना शुरू कर देता हूँ," वे कहते हैं। " मैं सामान्यतः कलाकार को देखता हूँ - वाद्य गीत का उपयोग शुरू कर देता हूँ –और बस गीत पर नजर डालता हूँ और देखता हूँ कि मैं अपनी जिंदगी और बास्केटबाल को गीतों में डाल सकता हूँ। इसी तरह से मैं अपने गीतों की रचना करता हूँ।

" मेरे सभी रैप मूलतः मेरे पल-बढ़कर बड़े होने और बास्केटबाल को.... अपनी जिंदगी में खेलने के बारे में हैं।"

गरीब पड़ोस में पल-बढ़कर बड़े होने वाले, Mo. के नागरिक, वेलस्टोन अनेकों बार बिना भोजन, गर्म पानी या बिजली के दिन व्यतीत किया करते थे, जबकि दर्जन भर रिश्तेदार किसी रात को उनके 600 वर्ग फीट के घर के अंदर शरण लेते थे। उसके अलावा उनकी मां अनेकों काम करती थीं, मेकलेमोर और उनके भाई शीघ्र भोजन के खर्च के लिए पैसे एकत्र करने हेतु संपूर्ण पड़ोस के लिए विभिन्न काम - कूड़ेदान ले जाना, घास काटना या कारों की सफाई करते थे।

"यह कठोर अनुभूति थी – बिना जाने टेबल पर किस तरह से भोजन रखें," वे कहते हैं । "(मैं आभारी हूँ) अपने आस-पास के लोगों का - अपने परिवार के सदस्यों का।" मई 2008 में, मेकलेमोर के बड़े भाई – कीथ स्कॉट – पर तीन अपराधों का आरोप लगा और 15 साल की जेल की सजा सुनाई गयी, जिससे घर का आदमी, भावी ड्राफ्टी जो तब 15 वर्ष का था को छोड़ना पड़ा। सभी समय, बास्केटबाल युवा फेनम के लिए न केवल एक दुकान के रूप में सेवा प्रदान करती थी बल्कि अपने परिवार के लिए और जीर्ण-शीर्ण पड़ोस के पुनर्निर्माण में मदद के लिए सोचने योग्य ढंग के रूप में एक दिन प्रदान करता था।

बढ़ते हुए गार्ड ने स्थानीय खेल के मैदान (कोर्ट), " द स्पेक्ट्रम " में अथक कार्य किया जहां उनके पिता ने काफी पहले अपने लिए खेल के मैदान के दिग्गज के रूप में नाम कमाया था –तथा वेलस्टोन हाई जिम के अंदर उनके चाचा, डेनयल रीड ने एक दशक पहले शुरूआत की थी।

"हाई स्कूल में, मैं पौल पियेर्से और लेब्रोन (जेम्स) जैसे लड़कों को देखा करता था, लेकिन उसी समय कुछ महान व्यक्ति भी मेरे आस-पास थे तथा मेरे परिवार के सदस्यों में सभी ने बास्केटबाल खेला था," वे कहते हैं। "इसलिए मैंने महसूस किया कि यह वह चीज थी जिसने मुझे सक्रिय रखना जारी रखा - मैंने बस गेंद को उठाया और खेलना ( सुधरा हुआ) जारी रखा और बड़ा हुआ। मैं बस जिम में रुका, तथा वह स्थान पाने के लिए जहां आज मैं हूँ, प्रत्येक और हर दिन कठिन परिश्रम किया।

दो बार हाई स्कूल से स्थानांतरण के बाद तथा वेलस्टोन हाई द्वारा अपनी आधिकारिक मान्यता खो देने पर- अंततः अपना वरिष्ठ सत्र टेक्सास, हम्बल स्थित क्रिश्चियन लाइफ सेंटर में पूरा करने वाले मेकलेमोर को आंशिक शैक्षणिक योग्यता होने के कारण कंसस में अपने पहले वर्ष के लिए खेलने हेतु अयोग्य कर दिया गया।

अपनी शिक्षा पर ध्यान केन्द्रित करते , मेकलेमोर ने 3.0 से अधिक GPA के साथ बाद के सेमिस्टर में बिग 12 आनर रोल करने से पहले, अपने पहले सेमिस्टर में 3.0 से थोड़े कम औसत बिंदु पर ग्रेड हासिल किया।

"मैं सोचता हूँ कि घायल होना, बाहर बैठने के लिए एक आशीर्वाद है - मैंने इसे लिया और मैंने खुद को बताया कि मैं वह सब बंद करने नहीं जा रहा हूँ, " वे कहते हैं, "दूसरा सेमिस्टर पास आया, और मैं अभ्यास करने में, वरिष्ठों से सीखने में समर्थ था। मैं अपने खेल पर काम करते हुए जिम में था तथा मैंने बेहतर परिणाम हासिल किए।"

जब उन्होंने अंततः जेहाक की तरह कोर्ट (मैदान) में कदम रखा, लालशर्ट का फ्रेशमैन शीघ्र ही टीम के शीर्ष रक्षक विकल्प के रूप में उभरा, कंसस का नेतृत्व करते हुए और बिग 12 में स्कोर में (15.9 पॉइंट प्रति खेल) तीसरे स्थान पर, तथा फ्री-थ्रो शुद्धता (87 प्रतिशत - प्रथम) में सम्मेलन के नेताओं में रैंकिंग में, तीन-पॉइंट प्रतिशत (42 प्रतिशत - द्वितीय) तथा फील्ड-गोल प्रतिशत (49.5 प्रतिशत – आठ) हासिल किया।

विस्फोटक गार्ड ने 20 या अधिक पॉइंट से 11 गेम पूरे किए – कंसस के फ्रेशमैन ने 2 मार्च को वेस्ट वर्जीनिया के खिलाफ एकल –गेम स्कोरिंग में 36 पॉइंट के साथ रिकॉर्ड स्कोर बनाया जोकि हासिल करने वाली दूसरी – AP, NABC तथा USBWA द्वारा सम्मानित टीम आल –अमेरिका है।

"हर किसी की तरह मैंने भी देखा, और आप कह सकते हो कि इसके नियमित स्कूल के लड़कों से एनबीए के लड़कों को अलग किया," किंग्स के गार्ड इसाइया थॉमस कहते हैं। "वह उस समय का अच्छा धावक है जो बाल (गेंद) को लंबा मार सकता है।"

अनेकों बाधाओं को पार करने के बाद, मेकलेमोर ने अपने जीवन के बहुप्रतीक्षित सपने को उस समय साकार कर लिया जब किंग्स ने 2013 ड्राफ्ट में उनका सातवां–संपूर्ण चयन किया –जोकि गार्ड और सेक्रामेंटो के फ्रंट ऑफिस दोनों के लिए खुशी की बात है।

"यह फ्रैंचाइज के लिए जबरदस्त है," किंग्स के महाप्रबंधक पेटे डी 'एलेसांड्रो कहते हैं। "पिक नं. 7 पर बेन जैसे खिलाड़ी को पाना, चौंकाने वाला था और हम सभी इससे रोमांचित हैं।"

प्रमुख कोच मिचायल मलोन का मानना है कि मिसौरी के नागरिक की अथाह क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए यह केवल एक शुरूआत है।

"उनकी सामर्थ्य रोमांचक है, " मलोन कहते हैं । "वे स्पंज हैं – वे सीखना चाहते हैं, वे बेहतर पाना चाहते हैं, वे कठोर परिश्रम के लिए इच्छुक हैं और वे जानते हैं कि उनका कार्य प्रगति पर है। वे खिलाड़ी होने के करीब नहीं हैं वे मार्ग के नीचे होने के लिए प्रयत्नशील हैं। जो मुझे सबसे अधिक रोमांचित करता है वह है – उनकी सामर्थ्य, उनकी जवानी और बस उनका नजरिया। वे बहुत ही सकारात्मक बच्चे हैं। "

"युवा अवस्था से ही बाल (गेंद) के साथ रहे आप सभी पहले से जानते हो, उस जिम में आप 24 घंटे हर समय रुके।"

एक शांत पहली छमाही के बाद - जिसमें उन्होंने फील्ड से 9 के 2 पर केवल चार पॉइट स्कोर किए – मेकलेमोर ने सेक्रामेंटो के समर लीग फाइनल में अटलांटा हाक्स के खिलाफ तीसरी तिमाही में अपना संपूर्ण आक्रामक प्रदर्शन दिखाया।

शुरूआती मिनटों में, नं. 16 फ्लोर पर दौड़ा तथा नेट के नीचे मिले लंबे तीन पॉइंटर को लांच करने से पहले, पहले साल के टीम के साथी रे मेककलम से डिस को दो हाथ से प्रहार करके समाप्त कर दिया। बाद के क्षणों में, वह रिम से ऊपर उठा तथा अटलांटा के माइक स्कॉट के ऊपर तेजी से ऊपर से नीचे प्रहार किया, जिसने भीड़ की ओर उठा दिया - और किंग्स के केन्द्र डीमार्कस कजिन्स - अपनी सीट से बाहर आ गए।

अवधि समाप्त होने की बजर बजने से पहले, गार्ड ने जल्दी ही कोर्ट (मैदान) के 10 मिनट से भी कम समय में 19 पाइंट में इजाफा किया- सभी तरफ से जोड़कर लेकिन उसके आठ फील्ड गोल के प्रयासों में से एक –तथा प्रतियोगिता, गेम के उच्च 27 पॉइंट के साथ और नौ रिबाउंड सहित किंग्स की विजय से समाप्त हुई ।

"वह महान लड़का है और बहुत ही परिश्रमी है," मलोन कहते हैं । "उसने आपको दिखाया कि उसकी क्षमता क्या है – वह खेल पर हावी हो गया । मैंने उसे जो बताने की कोशिश की वह है, 'तथ्य को न आने दो कि यदि आपका जंपर अंदर नहीं जा रहा (आपको रोकने के लिए) –एक-आयामी खिलाड़ी न बनें । खेल को प्रभावित करने के लिए अन्य तरीका तलाशें। ' उसने वह उच्च स्तर पर बाल (गेंद) को रिबाउंड करके कर दिखाया। "

सदैव विनम्र, मेकलेमोर अपने असाधारण प्रदर्शन उस समय करते हैं जब उनकी समर लीग प्रोडक्शन आकलन करती है, इसके बजाय उस क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए जिसमें उन्हें सुधार करना चाहिए।

"इस तरह से समर लीग के समापन पर एक शानदार अनुभूति होती है, (लेकिन) मैं सोचता हूँ कि हरकोई जानता है कि उन्हें अपने चौतरफा खेल पर कार्य करने की जरूरत है, " वे कहते हैं। "मैं जानता हूँ कि मुझे बेहतर पाने की जरूरत है। "

जैसे कि उन्होंने अतीत में विपरीत परिस्थितियों के होते हुए भी प्रगति की, कंसस प्रोडक्ट मान्यता देता है तथा उत्पादक लेकिन पाँच गेम की सीरीज में असंगता के बाद आलोचना को स्वीकार करता है –इस दौरान वह टीम के प्रति आउटिंग अग्रणी 15.8 पॉइंट औसत निकालता है, लेकिन अप्रत्याशित रूप से फ्लोर तथा प्रतिबद्ध 18 बिक्री से 33.3 प्रतिशत पर जुड़ा हो।

"मुझे वापस जिम में जाने की जरूरत है, कुछ और शूट करने, अपनी गेंद संभालने पर और काम करने की जरूरत है," वे कहते हैं, "(सुधारना) अपना चौतरफा खेल, समय।"

आने वाले महीनों में अनगिनत घंटे मैदान पर व्यतीत करने के अलावा, दो-एक दिन का कठिन अभ्यास तथा बराबरी का खेल उनके पीछे हैं, मेकलेमोर के पास पहलीबार अपने पेशेवर बास्केटबाल खेलने के अनुभव को प्रदर्शित करने का अवसर होगा।

"मैं (एक गीत लिखने) के बारे में सोच रहा था – मैं संभवतः इसे करूंगा," वे कहते हैं। "मेरे पास वास्तव में खाली समय नहीं है – मैं काम कर रहा हूँ, मैं भ्रमण कर रहा हूँ, (मैंने) बराबर साक्षात्कार (दिए), लेकिन उस जीवन को मैंने चुना है।"

"अब समर लीग समाप्त हो गए हैं – मैंने मनोरंजन किया, इसका आनंद लिया, यह अच्छा अनुभव था । अब थोड़ा आराम करने का समय है, लेकिन इसके साथ ही साथ (मुझे) अपना ध्यान और दिमाग स्थिर रखना है। "

बहुतायत में गीतमय सामग्री से और संभावित गीत के शीर्षक - "समर लाइफ " जोकि मेरे दिमाग में पहले से ही है, सभी रुकी को एक बीट की जरूरत है।

स्वतंत्र विचार

- जब मेकलेमोर कहते हैं कि केवल संगीत उनका मैदान के बाहर का शौक है, किंग्स रुकी खाली समय में "फेमिली गाइ " सहित कमेडी टीवी शो देखने का आनंद लेते हैं।

- चूंकि कंसस प्रेमियों ने अंतिम सत्र खोज लिया है, धावक गार्ड न केवल हार्डवुड पर चकित करता है बल्कि डांस फ्लोर पर भी शानदार प्रयास करता है।

"जब हमने ओहियो स्टेट के खिलाफ खेला और उन्हें (22 दिसम्बर, 2012 को) हरा दिया, तब मैं जैसे ही लॉकर रूम में आया – मेरी टीम के साथी मेरा समारोह मनाने के लिए इंतजार कर रहे थे और मैंने जैसे ही यह डांस करना शुरू किया," वह याद करता है। "यह प्रसिद्ध हो गया।"