भारत में पहली बार आयोजित NBA गेम्स से पूर्व, NBA ने शुरु किये ज़मीनी स्तर के सामुदायिक कार्यक्रम

हज़ारों युवाओं, प्रशिक्षकों, शिक्षकों और परिवारों पर असर डालने के उद्देश्य से पूरे मुंबई शहर में सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

स्थानीय स्कूलों में नये बास्केटबॉल कोर्ट बनवाने, पुरानी सुविधाओं को बेहतर बनाने, और STEM पाठ्यक्रम और प्रशिक्षण को समर्थन देने वाला NBA का लिगेसी प्रोजेक्ट 5 अक्टूबर से शुरु हो रहा है।

मुंबई और न्यूयॉर्क – NBA ने आज घोषणा की है कि वह NBA इंडिया गेम्स 2019 से पहले, मुंबई में समाज के ज़मीनी स्तर, युवाओं और उच्च वर्ग के लिए बास्केटबॉल कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित करने जा रहा है, ताकि हज़ारों युवाओं, प्रशिक्षकों, शिक्षकों और परिवारों में इसकी रूचि जगायी जा सके। भारत में पहली बार आयोजित NBA गेम, रिलायंस फाउंडेशन जूनियर NBA स्कूलों के 3000 युवाओं के सामने खेला जायेगा, जब 4 अक्टूबर को डोम NSCI, सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम, मुंबई में किंग्स का मुक़ाबला पेसर्स से होगा।

पूरे सप्ताह NBA केयर्स, जूनियर NBA, हर टाइम टु प्ले, और NBA ऐकेडमी के प्रोग्रामों में बास्केटबॉल क्लीनिक, समाज पर असर डालने वाले कार्यक्रम और शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देने, खेल के लिए प्रेरित करने वाले, महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने वाले और सभी आयु के बच्चों की STEM शिक्षा के लिए स्थायी, तकनीकी-युक्त स्थल बनाने की दृष्टि से तैयार किये गए विशेष आयोजन होंगे।

वर्ष 2008 में दिल्ली में NBA के लिगेसी प्रोजेक्ट के बाद से, जूनियर NBA और NBA केयर्स पूरे भारत में बुनियादी प्रयास के तौर पर युवाओं को खेल के मूल तत्व और मूल्य सिखाने का कार्य कर रहे हैं, जिनमें एक-दूसरे के साथ मिलकर रहना, सम्मान करना और दृढ निश्चय भी शामिल हैं। वर्ष 2013 में शुरु किया गया रिलायंस फाउंडेशन जूनियर NBA कार्यक्रम अब तक 13,000 स्कूलों के एक करोड़ से अधिक युवाओं तक पहुँच चुका है और देश भर में 13,000 से अधिक शारीरिक शिक्षा इंस्ट्रक्टर प्रशिक्षित कर चुका है। फ़्लोरिडा के ऑर्लैंडो में आयोजित द्वितीय वार्षिक जूनियर NBA ग्लोबल चैंपियनशिप में लगातार दूसरे वर्ष भारत के दस लड़कों और दस लड़कियों ने देश का प्रतिनिधित्व किया।

NBA इंडिया गेम्स से पहले, इन्हीं गतिविधियों को जारी रखते और विस्तार देते हुए NBA, पेसर्स और किंग्स मुंबई और उसके आस-पास के पाँच सीमित संसाधनों वाले पालिका स्कूलों को अपना सहयोग देंगे। इनमें सीताराम मिल परिसर का मराठी BMC स्कूल भी शामिल है, जहाँ 5 अक्टूबर को लीग और टीम के अधिकारी और पूर्व NBA खिलाडी नए बास्केटबॉल कोर्ट का उद्घाटन करेंगे। अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (AIF) के साथ चलाये जा रहे इस संयुक्त लिगेसी प्रोजेक्ट से मुंबई के सैकड़ों वंचित छात्रों को आने वाले वर्षों में बिलकुल नया शैक्षिक अनुभव प्राप्त हो सकेगा।

छात्रों और शिक्षकों को नये स्मार्ट क्लासरूम, STEM रिसोर्स सेंटर और नयी तकनीकी से लैस रॉबोटिक्स लैब, डिजिटल STEM पाठ्यक्रम व प्रशिक्षण, बेहतर बुनियादी सुविधाओं के साथ-साथ नवनिर्मित बास्केटबॉल कोर्ट भी प्राप्त होगा। इसके अलावा इनमें से हर स्कूल में लड़कों और लड़कियों के लिए जूनियर NBA कार्यक्रम भी शुरु किया जायेगा।

“हमारा मिशन है बास्केटबॉल को अच्छाई के मंच के रूप में इस्तेमाल करना और हम अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन की साझेदारी में भारत के युवाओं की शारीरिक तथा मानसिक शिक्षा और विकास में निवेश को लेकर बहुत उत्साहित हैं," किंग्स के चेयरमैन, सीईओ और गवर्नर विवेक रणदिवे ने कहा। "मैं खेलों की परिवर्तनकारी शक्ति में विश्वास रखता हूँ और NBA जब भारत सहित विश्व के सभी देशों में विस्तार कर रहा है, तब मैं जिस देश में पला-बढ़ा उस देश तक बास्केटबॉल के प्रसार में सहयोग देना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है।" 

“हम मुंबई के वंचित युवाओं के स्वास्थ्य, कल्याण और शिक्षा को समर्थन देने में अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के भागीदार बनकर बहुत खुश हैं," पेसर्स के चेयरमैन, सीईओ और गवर्नर हर्ब साइमन ने कहा। "हम भारत में आज तक का पहला गेम खेलने को लेकर बेहद उत्साहित हैं और बास्केटबॉल के प्रसार के NBA के प्रयासों का हिस्सा होने पर गर्व महसूस करते हैं।"

आज से 5 अक्टूबर तक के कार्यक्रमों की पूरी सूची के लिए नीचे देखें। भारत में रहने वाले प्रशंसक अधिक जानकारी के लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर NBA को फॉलो कर सकते हैं और हैशटैग #NBAIndiaGames2019 का उपयोग कर सकते हैं।

NBA इंडिया के बारे में 

NBA ने वर्ष 2011 में मुंबई में एक कार्यालय खोला और NBA इंडिया की स्थापना की। NBA इंडिया का मुख्य उद्देश्य भारत में बास्केटबॉल का प्रचार-प्रसार है। अपने प्रयासों के हिस्से के रूप में NBA इंडिया ने रिलायंस फाउंडेशन की भागीदारी में वर्ष 2013 में रिलायंस फाउंडेशन जूनियर NBA प्रोग्राम की शुरुआत की। यह कार्यक्रम अब तक 10,000 स्कूलों के एक करोड़ से अधिक युवाओं तक पहुँच चुका है और देश भर में 10,000 से अधिक शारीरिक शिक्षा इंस्ट्रक्टर प्रशिक्षित कर चुका है। मई 2017 में NBA इंडिया ने दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के जे पी ग्रीन्स इंटीग्रेटेड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में द NBA एकेडमी इंडिया का उद्घाटन किया। बास्केटबॉल प्रशिक्षण का यह अग्रणी केंद्र पूरे भारत के सर्वश्रेष्ठ संभावना वाले लड़कों और लड़कियों को प्रशिक्षित करता है। 31 लाख से अधिक प्रशंसक NBA इंडिया के फेसबुक पेज (www.facebook.com/NBAIndia) को फॉलो करते हैं। NBA इंडिया ने दिसंबर 2018 में घोषणा की थी कि इंडिआना पेसर्स और सैक्रामेंटो किंग्स अक्टूबर, 2019 में मुंबई में दो प्री-सीजन गेम्स खेलेंगे, जो भारत में पहले NBA गेम्स होंगे।

###

जूनियर NBA और रिलायंस फाउंडेशन हर टाइम टु प्ले क्लीनिक (सोमवार, 30 सितम्बर):

जूनियर NBA और रिलायंस फाउंडेशन, परेल के सेंट्रल रेलवे स्पोर्ट्स ग्राउंड पर 50 से अधिक स्थानीय लड़कियों के लिए हर टाइम टु प्ले क्लीनिक आयोजित कर रहे हैं। पूर्व WNBA खिलाड़ी एबॉनी हॉफ़मैन प्रतिभागियों को बास्केटबॉल की बारीकियों से अवगत करायेंगे। लीग की यह पहल "हर टाइम टु प्ले" लड़कियों की अगली पीढ़ी को स्वस्थ और सकारात्मक बास्केटबॉल खेलने को प्रेरित करने के लिए है। साथ ही, इसका यह भी उद्देश्य है कि लड़कियों को खेल सीखने के लिए मज़ेदार और सुरक्षित वातावरण मिले, वे जीने की कला और मूल्य सीखें ताकि उनमें आत्मविश्वास पैदा हो और वे युवावस्था की चुनौतियों का सामना कर सकें।

NBA एकेडमी का महिला प्रोग्राम कैंप (बुधवार, 2 अक्टूबर से शनिवार, 6 अक्टूबर):

भारत में NBA एकेडमी का तीसरा महिला प्रोग्राम कैंप अमेरिकन स्कूल ऑफ़ बॉम्बे में आयोजित किया जा रहा है, जहाँ महिला बास्केटबॉल की हॉल ऑफ़ फेमर जेनिफर अज़्ज़ी और पूर्व कॉलेज कोच ब्लेयर हार्डिएक, देश भर की 18 चोटी की खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करेंगे। NBA एकेडमी का महिला प्रोग्राम, अमेरिका के अलावा अन्य देशों की सर्वश्रेष्ठ सम्भावना वाली लड़कियों के लिए बास्केटबॉल विकास कैंप लगाता है।

NBA बास्केटबॉल स्कूल क्लीनिक (मंगलवार, 1 अक्टूबर):

NBA का अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल ऑपरेशन्स विभाग बांद्रा के सेंट स्टेनिसलॉस स्कूल में एक NBA क्लीनिक आयोजित कर रहा है, जहाँ मुंबई के NBA बास्केटबॉल स्कूलों के 40 से अधिक लड़कों और लड़कियों को श्रेम्फ और हॉफ़मैन से सीधे प्रशिक्षण मिलेगा। NBA बास्केटबॉल स्कूल ऐसा नेटवर्क है, जो दुनिया भर में 6-18 वर्ष के लड़के-लड़कियों के लिए ट्यूशन आधारित बास्केटबॉल विकास कार्यक्रम चलाता है।

NBA इंडिया कोचेज़ क्लीनिक (बृहस्पतिवार, 3 अक्टूबर):

NBA इंडिया कोचेज़ क्लीनिक में किंग्स और पेसर्स के कोच, परेल के सेंट्रल रेलवे स्पोर्ट्स ग्राउंड में भारत भर के 100 कोचेज़ से मुख़ातिब होंगे। यह क्लीनिक प्रतिभागियों को NBA के नामी-गिरामी प्रशिक्षकों से कोचिंग तकनीक के बारे में बहुमूल्य सुझाव पाने का अवसर प्रदान करेगी। 

NBA केयर्स क्लीनिक (बृहस्पतिवार, 3 अक्टूबर):

NBA केयर्स, डोम NSCI, सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में रिलायंस फाउंडेशन जूनियर NBA प्रोग्राम के युवाओं के लिए बास्केटबॉल क्लीनिक आयोजित कर रहा है। इसमें पेसर्स के मैलकम ब्रॉगडन, अलीज़े जॉनसन और गोगा बिताद्ज़े तथा किंग्स के बडी हैल्ड, बोग्दान बोग्दानोविच और ड्वेन डेडमॉन 50 लड़के-लड़कियों को कोर्ट में शूटिंग, पासिंग और ड्रिब्लिंग समेत अपनी प्रतिभा निखारने की कला सिखायेंगे।

NBA, इंडिआना पेसर्स, सैक्रामेंटो किंग्स लिगेसी प्रोजेक्ट (शनिवार, 5 अक्टूबर):

NBA, पेसर्स और किंग्स, AIF के साथ भागीदारी में, मुंबई और उसके आस-पास के पाँच सीमित संसाधनों वाले पालिका स्कूलों को अपना सहयोग देंगे। इनमें सीताराम मिल परिसर का मराठी BMC स्कूल भी शामिल है, जहाँ 5 अक्टूबर को लीग और टीम के अधिकारी और पूर्व NBA खिलाडी नए बास्केटबॉल कोर्ट का उद्घाटन करेंगे। प्रत्येक स्कूल को शिक्षकों के लिए निःशुल्क डिजिटल STEM पाठ्यक्रम व प्रशिक्षण, स्कूल की बुनियादी सुविधाओं में सुधार (कम्प्यूटर्स, टीवी, प्रोजेक्टर, बिजली के तार, फर्नीचर, पेयजल, स्वच्छता और हाइजीन कक्ष, आदि), दो नये स्मार्ट क्लासरूम और STEM रिसोर्स सेंटर प्रदान किये जायेंगे। इसके अलावा, मराठी BMC स्कूल को बास्केटबॉल कोर्ट और नयी रॉबोटिक्स लैब भी मिलेगी।

Related Content


NEXT UP:

  • Facebook
  • Twitter