NBA के रैप क्राउन के दावेदार मार्विन बैगली द थर्ड

अपने संगीत से अपनी बात कहते हुए किंग्स के रुकी के अब तक दो मिक्स टेप आ चुके हैं और बहुत जल्द उनका पहला स्टूडियो एल्बम आने को है।

जब भी वे अपने तेज़ स्पिन मूव और एथलेटिक कारनामों से डिफेंस को छका नहीं रहे होते, तब पूरी सम्भावना होती है कि मार्विन बैगली द थर्ड, कानों पर हैडफ़ोन लगाये, किसी रिकॉर्डिंग स्टूडियो में माइक के सामने होंगे।

सावधानी से ताल और लय को समझते हुए और अपने पहले एल्बम के लिए गीत लिखते हुए, किंग्स के रुकी - जो “MB3FIVE” नाम से रैप करते हैं - हिप-हॉप समुदाय का आदर-और प्रशंसा पाने और आलोचकों को चुप कराने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

“मुझे अपनी क्षमता पर विश्वास है," उन्होंने इस सीजन में पहले कहा था। “जबसे याद करता हूँ, मुझे इससे प्यार रहा है इसलिए जब आप इस पर समय और प्रयास  लगाते हैं तो आत्मविश्वास तो आ ही जाता है।"

जैसे वे कोर्ट में बड़े-बड़े खिलाड़ियों से टकराने से नहीं डरते, ठीक उसी तरह बैगली रिकॉर्डिंग की चुनौतियों से भी पीछे नहीं हट रहे। हाल में जारी अपने मिक्स-टेप "द काम बिफोर द स्टॉर्म" में एरिज़ोना निवासी बैगली ने आउटकास्ट के "मिस जैक्सन," जे. कोल के हिट सिंगल "मिडल चाइल्ड" को शामिल किया है और स्वर्गीय निप्सी हसल को श्रद्धांजलि अर्पित की है।

“मैं तो रैपर्स का फेवरेट रैपर हूँ और ये अब उनका गीत है," वे “HOV Freestyle” पर कहते हैं।

(नंबर 35 इतने आत्मविश्वास से भरे हैं कि “No Hook” की शुरुआत पर एक पूर्व लेकर, जो सैक्रामेंटो में लोकप्रिय नहीं है, का नाम लेकर कहते हैं - "मैं आ रहा हूँ क्लच, रोबर्ट हॉरी - लेकिन इस बात को अभी छोड़े देते हैं।)

जिन पेशेवर खिलाड़ियों ने संगीत उद्योग में भी अपनी जगह बनायी है, उनमें ताज़ातरीन नाम बैगली भी जुड़ गया है। उनसे पहले शकील ओ' नील, एलेन इवरसन और मेटा वर्ल्ड पीस और समकालीन - किंग्स के टीम-मेट इमान शंपर्ट और ट्रेल ब्लेज़र्स के गार्ड डेमियन लिलार्ड समेत कई लोग इस क्षेत्र में आ चुके हैं।

लेकिन 20 वर्षीय बैगली के लिए यह नया काम नहीं है। उन्होंने 6 वर्ष की उम्र में अपने पिता के कार रेडियो पर नैस और जे-ज़ी को पहली बार सुना और तभी से अपने गाने लिखने शुरू कर दिए थे। उन्होंने रैप क्लासिक्स को बार-बार सुनकर उनसे भी बहुत कुछ सीखा है।  ड्यूक यूनिवर्सिटी में उन्होंने ग्रैमी पुरस्कार से सम्मानित प्रोडूसर नाइन्थ वंडर के हिप-हॉप इतिहास के क्लास में इसका बाकायदा अध्ययन किया और प्रोफेसर के प्राइवेट स्टूडियो में परफॉर्म भी किया।

नाइन्थ वंडर, जो अन्य गायकों के अलावा जे-ज़ी, केंड्रिक लमार और ल्यूडेक्रिस के साथ भी काम कर चुके हैं, ACC प्लेयर ऑफ़ द ईयर की रैप प्रतिभा से काफी प्रभावित हुए।

“मुझे लगता है इसमें स्वाभाविक प्रतिभा है," प्रोडूसर ने ESPN.com को बताया। “मैंने कुछ लोगों को देखा है, जो स्टूडियो में जाते ही सब कुछ भूल जाते हैं, कुछ नहीं कर पाते... लेकिन इसके पास दोनों करियर हो सकते हैं।"

तब से अब तक बैगली ने अपने साउंडक्लाउड अकाउंट पर कई गाने शेयर किये हैं और जिस दिन किंग्स ने उन्हें नंबर 2 पिक के तौर पर चुना, उसी दिन उन्होंने अपना पहला मिक्सटेप "डोंट ब्लिंक" जारी किया। इसके चार गानों में से एक था "ब्रीद", जिसमें 2004 के इसी शीर्षक वाले गीत की ताल ली गयी थी। इस गीत ने इंटरनेट पर धूम मचा दी और एक नया फैन बेस तैयार किया, जो उनके शब्दों के चयन और उम्दा डिलीवरी का कायल था।

“मैं लम्बे समय से ये करता आ रहा हूँ, बस जारी करने के सही समय का इंतज़ार कर रहा था," बैगली ने बताया।  "इस पर प्रतिक्रिया भी काफी अच्छी मिली हैं।"

उनके दूसरे संकलन पर उनके रोल मॉडल्स, जैसेकि 2 पैक, जे-ज़ी और ड्रेक की छाप स्पष्ट है। ग्रैमी-नामित रैपर जे. कोल ने पिछले वर्ष बैगली से मिलने के बाद उनके साथ टेक्स्ट का आदान-प्रदान किया। उनके दिशा-निर्देशों ने उभरते सितारे को अपना ब्रांड स्थापित करने में मदद की है।

“इन सब लोगों के पास सुनाने को बहुत सारी कहानियाँ हैं," बैगली कहते हैं। "फ़ैन्स को आकर्षित करने, अपने टेंशन दूर करने और शब्दों से चित्र खींचने की उनकी जैसी योग्यता मैं हमेशा से पाना चाहता था।"

नब्बे के दशक के अंतिम दिनों की कालजयी बीट्स पर रैप करते हुए बैगली अपने 30 मिनट के एल्बम में हिप-हॉप के पायनियर्स को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं। वे  जे-ज़ी के "यू, मी हिम एंड हर" को अपना रंग देते हैं और "विथ द गैंग" की शुरुआत नोटोरियस B.I.G. के "हिप्नोटाइज़्ड" की याद से करते हैं।

“सिकर दैन योर एवरेज, आई डोंट ट्विस्ट कैबेज ऑफ़ इंस्टिंक्ट, हेटर्स डोंट थिंक स्ट्रेट" वे गाते हैं।

“यू नो" के लिए बैगली ने ऑटो-ट्यून-असिस्टेड ट्रैक पर गाया है, जिसमें कीथ स्वेट के 1996 के हिट "ट्विस्टेड" की भी झलक है।

उनके गीतों में हमेशा उनके निजी अनुभवों का पुट रहता है - चाहे वे NBA की राह की रुकावटों को पार करने की बात हो या किसी अपने को खोने जैसा गंभीर विषय - और अपना सन्देश श्रोताओं तक पहुँचाने के लिए वे हलकी भाषा का इस्तेमाल नहीं करते।

“मैं तो बस अपनी अब तक की ज़िन्दगी की कहानी सुनाने की कोशिश कर रहा हूँ," वे कहते हैं। "यहाँ तक पहुँचने के लिए मैंने क्या-क्या देखा और सहा है और क्या-क्या महसूस किया है... मेरा संगीत ज़्यादातर इसी पर आधारित है। मैं बहुत लोगों के आसपास रहा हूँ और बहुत अलग-अलग चीज़ें देखी हैं।"

बैगली का इरादा था, पिछले साल ही पाँच गानों को अंतिम रूप देकर अपना स्टूडियो एल्बम जारी कर देंगे, लेकिन उसमें देर हो गयी।  नवम्बर में, उन्होंने आने वाले एल्बम के टीज़र के रूप में अपना प्रेरणादायी गीत “Look at Me Now” यू ट्यूब पर पोस्ट किया है और "द काम बिफोर द स्टॉर्म" के अंत में पूरा एल्बम सुनने की सलाह दी है।

लेकिन जहाँ वे एक तरफ प्रमुख कलाकारों के साथ मिलकर काम करने और ऑफ़ सीजन में टूर करने के सपने देखते हैं, वहीं इस बात में शक की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ते कि बास्केटबॉल ही उनका पहला प्यार है और हमेशा रहेगा।

“ज़ाहिर है, बास्केटबॉल पहले है," वे कहते हैं। “संगीत वह है, जो मैं अपने ख़ाली समय में करता हूँ, दूसरी बातों से ध्यान हटाने के लिए। लोगों की अलग-अलग हॉबी होती है। कुछ ड्रॉइंग या पेंटिंग करते हैं, कुछ योग करते हैं, लेकिन मुझे जब रिलैक्स करना या थोड़ी सी मस्ती करनी होती है, तब मैं संगीत की तरफ जाता हूँ। यह हमेशा से मेरी ज़िन्दगी का हिस्सा रहा है। मेरी कोशिश रहती है कि ज़्यादा से ज़्यादा सीखता रहूँ ताकि संगीत और बास्केटबॉल दोनों में बेहतर बन सकूँ।

अगर उनके संगीत के सुर उतने ही पक्के हैं जितना कि उनका हुक शॉट, तो उनका एल्बम बहुत जल्दी बिलबोर्ड चार्ट में सबसे ऊपर नज़र आयेगा।

Related Content


NEXT UP:

  • Facebook
  • Twitter