"लिट्टी कमेटी" की कहानी

प्री-गेम डांस धमाके की शुरुआत की कहानी और उनके लम्बे इतिहास की दास्ताँ दो फ़ैन्स की ज़बानी।

NBA में, और ख़ासतौर पर सैक्रामेंटो सब्स्टिट्यूट्स के साथ गेम शुरू होने से पहले, धूम-धड़ाका कोई नयी बात नहीं है। बेंच मॉब से लेकर गून स्क्वॉड और उसके ताज़ा संस्करण तक, हर फैन जानता है कि कब काउंटडाउन शुरू हो रहा है, कब टिप-ऑफ क़रीब है और कब निगाहें किंग्स की बेंच की तरफ होनी चाहिए।

इस साल ख़ास बात यह है कि लिट्टी कमेटी डांस से टिप-ऑफ़ का स्वागत करने वाली है।

किंग्स के तीन "थर्ड" खिलाड़ियों - फ्रैंक मेसन द थर्ड, हैरी जाइल्स द थर्ड और मर्विन बैगली द थर्ड के नेतृत्व में इस दल की गतिविधियाँ, टिप-ऑफ़ से पूर्व दर्शकों को टीवी परदे से बांधे रखने वाली हैं। यह निश्चय ही बेहद मनोरंजक और दर्शकों का पसंदीदा कार्यक्रम होने वाला है।



View this post on Instagram


The LITTY Committee

A post shared by Sacramento Kings (@sacramentokings) on

टीम के सदस्यों की डांसिंग प्रतिभा की तरफ पहले-पहल ध्यान तब गया, जब किंग्स के पूर्व गार्ड, बेन मैक्लेमोर, गोल्डन वन सेंटर में स्टार्टर्स के नाम पुकारे जाने के दौरान अचानक ठुमकने लगे। उन्हें अकेले नाचते देख, हैरी जाइल्स से भी रहा नहीं गया और वे भी शुरू हो गए।

“मैं भी उनके साथ कूदने लगा, क्योंकि मैं देख रहा था उनमें कितनी एनर्जी है," हैरी बताते हैं। "फिर फ्रैंक भी नाचने लगा, फिर मार्व - फिर तो जैसे सभी को छूत लग गयी।"

“इससे एरीना में बहुत सी एनर्जी आती है," किंग्स के गार्ड बोग्दान बोग्दानोविच कहते हैं, जिन्होंने इस सीजन में अपने 51 गेम्स में से 37 की प्री-गेम गतिविधियों में शिरकत की है। “यह एनर्जी देखकर हम नाचते ही चले जाते हैं।"

किंग्स का यह धमाल, "गून स्क्वाड" की याद दिलाता है, जिसने 2009 से 2012 तक स्लीप ट्रैन एरीना में धूम मचा रखी थी और जिसका नेतृत्व डोन्टे ग्रीन और जैसन थॉम्पसन करते थे।


वे, काफी कुछ लिट्टी कमेटी की तरह, नाचते थे और नाचते-नाचते ऐसा समां बाँध देते थे कि कोई अछूता नहीं रह जाता, सभी नाचने लगते थे।

बारबरा रस्ट, जो "साइन लेडी" के नाम से जानी जाती हैं, उन रातों को बड़े प्यार से याद करती हैं और आशा करती हैं कि फ़ैन्स, लिट्टी कमेटी का साथ देंगे और उसे उतना ही कामयाब बनायेंगे, जितना "गून स्क्वाड" एक ज़माने में था।

“हम शुरू से ही टीम के साथ एकजुटता दिखाना चाहते हैं," रस्ट कहती हैं। "अगर आप नाचे-कूदेंगे तो हम भी आपके साथ नाचंगे-कूदेंगे।"

हालाँकि "बेंच मॉब" को उसकी डांस प्रतिभा के लिए नहीं याद किया जाता, मगर सैक्रामेंटो की जीत के सुनहरे दौर में उनके महत्त्व को कम नहीं आँका जा सकता।

जॉन बैरी और डेरिक मार्टिन के नेतृत्व वाले इस दल का नाम "बेंच मॉब"इसलिए रखा गया था क्योंकि हर व्यक्ति इसमें अपना कुछ अलग योगदान देता था।

ऐसे दल, जो स्टार्टिंग फाइव का समर्थन करते हों, डांस करें या न करें, फ़ैन्स हमेशा उनका साथ देते हैं। "हम उस दल को प्यार करते थे क्योंकि वे सच्चे अर्थों में सैक्रामेंटो का प्रतिनिधित्व करते थे" कीथ के स्पोर्ट्स ब्लॉग में "बेंच मॉब" के विषय में एक लेख में लिखा गया है। "वे सूर्योदय से सूर्यास्त तक खेतों में काम करने वाले ब्लू कॉलर मज़दूर होते थे।"

"बेंच मॉब" के बाद के दो दशकों में बेंच में बहुत कुछ बदल गया है, लेकिन एक बात बेंच की तीनों हाइलाइटेड यूनिट्स के बीच अब भी समान है: सभी अपने शहर और अपने प्रशंसकों से प्यार करते हैं।



View this post on Instagram


The LITTY Committee hit OKC

A post shared by Sacramento Kings (@sacramentokings) on

Related Content


NEXT UP:

  • Facebook
  • Twitter