किंग्स खेलेंगे भारत में पहले NBA गेम्स

ऐतिहासिक NBA इंडिया गेम्स 2019 में सैक्रामेंटो किंग्स और इंडिआना पेसर्स 4 व 5 अक्टूबर को मुंबई में खेलते नज़र आयेंगे।

सैक्रामेंटो किंग्स ने आज घोषणा की है कि किंग्स और इंडिआना पेसर्स 2019 में मुंबई में दो प्री-सीजन गेम्स खेलेंगे। ये भारत में खेले जाने वाले NBA के पहले गेम्स होंगे और किसी उत्तर अमेरिकी स्पोर्ट्स लीग के भी देश में पहले ही गेम्स होंगे। NBA इंडिया गेम्स 2019 शुक्रवार, 4 अक्टूबर और शनिवार, 5 अक्टूबर को NSCI डोम में आयोजित किये जायेंगे।

“सैक्रामेंटो किंग्स को गर्व है कि वे NBA द्वारा भारत में आयोजित किये जाने वाले पहले गेम्स में हिस्सा लेंगे," कहना है किंग्स के मालिक और चेयरमैन विवेक रणदिवे का। “एक भारतीय-अमेरिकी के रूप में मुझे गर्व है कि मैं जिस देश में पला, उसमें इस ऐतिहासिक क्षण को लाने में मेरा भी हाथ होगा। भारत में इस खेल का बहुत तेज़ी से विकास हो रहा है और हम NBA को पूरी दुनिया के फ़ैन्स तक पहुँचाने को लेकर बहुत उत्साहित हैं। पूरा विश्व बास्केटबॉल देखना चाहता है और भारत तेज़ी से बढ़ता नया क्षेत्र है।"

NBA के डिप्टी कमिश्नर मार्क तातुम और NBA इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर यान्निक कोलाको ने आज मुंबई में यह घोषणा की।

खेल के टिकटों की बिक्री कुछ समय बाद की जायेगी। खेल संबंधी सूचनाओं और टिकटों की रूचि दर्ज कराने के लिए फ़ैन्स nbaevents.com/indiagames पर लॉग-इन कर सकते हैं। 

खेलों के अलावा, लीग और उसके साथी फ़ैन्स की इंटर-एक्टिव गतिविधियाँ, जूनियर NBA यूथ बास्केटबॉल कार्यक्रम और NBA केयर्स कम्युनिटी आउट-रीच कार्यक्रम भी आयोजित करेंगे ताकि मुंबई के प्रशंसकों को भी NBA का अनुभव मिल सके। BookMyShow तथा AEG, NBA इंडिया गेम्स 2019 को प्रस्तुत करेंगे और इसमें सहायक होंगे अनेक मार्केटिंग तथा मर्चेंडाइजिंग पार्टनर। भारत में इन खेलों का सीधा प्रसारण किया जायेगा और यह टेलीविज़न, डिजिटल और सोशल मीडिया के माध्यम से दो सौ से अधिक देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध होगा।

NBA के सर्वप्रथम भारतीय मूल के टीम-स्वामी, मुंबईवासी विवेक रणदिवे के नेतृत्व में किंग्स की टीम में इस समय 2018 ड्राफ़्ट के दूसरे नंबर के ओवरऑल पिक मार्विन बैगली थर्ड, 2017 ड्राफ़्ट के नंबर 5 पिक डी आरोन फ़ॉक्स और 2016 के नंबर 6 पिक बडी हेल्ड (बहामास) शामिल हैं। उधर, पेसर्स के खिलाड़ियों में 2018 के NBA ऑल-स्टार विक्टर ओलाडिपो, 2016 NBA ऑल-रुकी सेकंड टीम के सदस्य माइल्स टर्नर और 2016 ड्राफ्ट के ओवरऑल पिक डोमेन्टस सैबोनिस (लिथुआनिया) शामिल हैं।

सोनी टेन 1, सोनी टेन 3 और सोनी ESPN पर हर सीजन 350 से अधिक NBA गेम्स का सीधा प्रसारण होता है, जिनमें 78 गेम्स की हिंदी कमेंटरी भी उपलब्ध होती है। 2018-19 के सीजन में 10 मार्च से 7 अप्रैल तक लगातार पाँच रविवार के गेम्स भारत में प्राइम-टाइम पर प्रसारित किये जायेंगे। यह लगातार दूसरा साल होगा जब पाँच गेम्स प्राइम-टाइम पर प्रसारित होंगे।

NBA की ओर से, वर्ष 2006 से अब तक 35 से अधिक वर्तमान और पूर्व NBA तथा WNBA खिलाड़ी भारत-यात्रा पर आ चुके हैं। मुंबई में NBA का कार्यालय 2011 में खोला गया था।

भारत के सभी क्षेत्रों से बेहतर संभावनाओं वाले पुरुष और महिला खिलाडियों को बास्केटबॉल का प्रशिक्षण देने के लिए, देश में अपनी तरह का पहला केंद्र, NBA अकैडमी इंडिया, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में मई 2017 में स्थापित किया गया है। यह NBA की भारत में बास्केटबॉल तथा युवाओं के विकास पहल को आगे बढ़ाने वाला क़दम है। इसमें रिलायंस फाउंडेशन का जूनियर NBA कार्यक्रम भी शामिल है, जो 2013 में शुरू होने के बाद से अब तक दस हज़ार स्कूलों के एक करोड़ युवाओं को लाभ पहुँचा चुका है और दस हज़ार से अधिक शारीरिक शिक्षकों को प्रशिक्षित कर चुका है।

भारतीय फ़ैन्स NBA के बारे में फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम से जानकारी हासिल कर सकते हैं और अपने iOS तथा एंड्रॉइड पर ताज़ा ख़बरें, स्कोर, आँकड़े, आगामी कार्यक्रम, वीडियो, आदि प्राप्त करने के लिए NBA ऍप डाउनलोड कर सकते हैं।

अधिकारियों के शब्दों में:

NBA कमिश्नर एडम सिल्वर:
“NBA इंडिया के हमारे उद्घाटन गेम्स से शानदार खेल संस्कृति और युवा-बहुल जनसंख्या वाले इस देश में बास्केटबॉल की प्रचुर संभावनाओं को और अधिक बढ़ावा मिलेगा। इस ऐतिहासिक अवसर का हिस्सा बनने के लिए हम किंग्स और पेसर्स संगठनों को धन्यवाद देते हैं।”

NBA इंडिया मैनेजिंग डायरेक्टर यान्निक कोलाको:
“हमें गर्व है कि हम पहले ऐसे अंतर्राष्ट्रीय खेल संगठन हैं, जो भारत में इतने बड़े पैमाने का खेल आयोजित करने जा रहा है। भारत में NBA और बास्केटबॉल कभी इतने लोकप्रिय नहीं रहे हैं, जैसे अब हैं, और सैक्रामेंटो किंग्स तथा इंडिआना पेसर्स के रूप में यहाँ के फ़ैन्स को दो विश्व-स्तरीय टीमों का खेल देखने का अवसर मिलेगा।"

इंडिआना पेसर्स के मालिक हर्बर्ट साइमन:
“हम भारत में पहली बार आयोजित होने जा रहे गेम्स में खेल रही दो टीमों में से एक होने को लेकर बहुत उत्साहित हैं और हमें गर्व है कि हम बास्केटबॉल को विश्वव्यापी बनाने के NBA के प्रयासों का हिस्सा हैं।"

BookMyShow के CEO और संस्थापक आशीष हेमरजानी:
“हमें ख़ुशी है कि हम NBA के साथ मिलकर भारत के खेल-प्रेमियों को अद्वितीय अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल अनुभव प्रदान करने जा रहे हैं। भारत में बास्केटबॉल की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ती जा रही है और स्कूल-कॉलेज समेत बहुत से संस्थान अपना खेल ढांचा बेहतर बनाने में निवेश कर रहे हैं। इस समायोजन से न सिर्फ बुक-माइ-शो की सेवाओं में एक अद्भुत विश्व-स्तरीय आयोजन जुड़ेगा बल्कि हमारी नेतृत्व की स्थिति भी सुदृढ़ होगी क्योंकि हम अपने प्रयोक्ताओं को बेहतरीन अनुभव उपलब्ध करा सकेंगे।"

AEG एशिया के अध्यक्ष और CEO एडम वाइक्स:
“भारत में पहली बार ऐतिहासिक NBA गेम्स के आयोजन में NBA और Book My Show के सहयोगी होने पर हम बहुत रोमांचित हैं। अपने उत्साही खेलप्रेमियों के लिए प्रसिद्ध इस देश में, अब मुंबई को NBA बास्केटबॉल के अद्भुत अनुभव के लिए तैयार रहने की ज़रुरत है।"

Tags

Related Content


NEXT UP:

  • Facebook
  • Twitter