ऑल किंग्स पुरस्कारों के चयन में आगे हैं हेल्ड, बोग्डानोविच

टीम के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (मोस्ट वैल्यूड प्लेयर), सबसे बेहतर होने वाले खिलाड़ी (मोस्ट इम्प्रूव्ड प्लेयर) और अन्य श्रेणियों के बारे में Kings.com के एलेक्स क्रेमर की राय।

बुधवार की रात, किंग्स के हाथों टॉप सीडेड ह्यूस्टन रॉकेट्स की हार के साथ NBA के रेगुलर सीजन की तो समाप्ति हो गयी लेकिन पुरस्कारों को लेकर गर्मा-गर्म बहस की शुरुआत हो गयी।

सैक्रामेंटो के युवा खिलाड़ियों ने वैसे तो अपार संभावनाओं का प्रदर्शन किया लेकिन लगता है अर्नस्ट एंड यंग की पुरस्कार सूची में जगह बनाने के लिए डी आरोन फॉक्स, बडी हेल्ड, बोगडन बोग्डानोविच और उनके साथियों को अभी कम से कम एक साल और इंतज़ार करना पड़ेगा। बस इतना तय है कि इस सीजन में पहली बार खेल रहे खिलाड़ियों के बीच नंबर 5 और 8 को काफी वोट मिल जायेंगे।

वैसे, किंग्स के कौन से खिलाड़ी प्रमुख श्रेणियों में पुरस्कार पाने के हक़दार हैं, यह जानने के लिए हमें 25 जून की औपचारिक घोषणा तक रुकने की ज़रुरत नहीं है। हिसाब जोड़ने और गेम की फ़िल्में देखने के बाद एक लेखक ने किंग्स खिलाड़ियों को इस तरह वोट दिए हैं।

मोस्ट इम्प्रूव्ड प्लेयर
बडी हेल्ड


हेल्ड के खेल में 2016-17 के उत्तरार्द्ध में ज़बरदस्त सुधार आया, जब उन्होंने सैक्रामेंटो किंग्स के साथ खेलते हुए अपने 25 गेम्स में अपना स्कोर लगभग दोगुना (15.1 पॉइंट प्रति गेम) कर लिया, जबकि न्यू ओरलिअंस पेलिकन्स के साथ खेलते हुए 57 गेम्स में 8.6 था। यही नहीं, डीप से शूटिंग में भी उन्होंने पेलिकन्स के साथ 36.9 प्रतिशत के मुक़ाबले किंग्स के साथ 42.8 प्रतिशत का स्कोर खड़ा किया।

अपने दूसरे सीजन में, नंबर 24 खिलाड़ी ने प्रति 36 मिनट औसतन ज़्यादा पॉइंट (19.2) बनाये और कौशल का लगभग समान स्तर (55.7 प्रतिशत प्रभावी फील्ड गोल प्रतिशत) बनाये रखा। थ्री-पॉइंट एक्यूरेसी ( 43.1 प्रतिशत) में उनका स्थान लीग में नौवाँ रहा। NBA.com के अनुसार विरोधी टीमों लिए बड़े ख़तरे के रूप में उभरते हुए हेल्ड, कैच एंड शूट ट्रिपल्स में सभी खिलाड़ियों से आगे ( 49.6 प्रतिशत) रहे और विरोधी डिफेन्स को धता बताकर 47 प्रतिशत लुक्स को कन्वर्ट करने में सफल रहे – जोकि स्टीफेन करी (47.1) से ज़रा सा ही पीछे है।

शुद्ध स्कोरर के तौर पर प्रसिद्ध ओकलाहोमा निवासी हेल्ड ने प्लेमेकर के तौर पर और भी तेज़ी से क़दम बढ़ाये। सीजन के पूर्वार्द्ध में जहाँ उनका औसत 1.5 असिस्ट का था, वहीं ऑल स्टार ब्रेक के बाद वह 2.8 हो गया जब 16 मार्च को उन्होंने वारियर्स के ख़िलाफ़ करियर हाई 7 और अगली ही रात जैज़ के ख़िलाफ़ 6 असिस्ट दर्ज कराये। उनके असिस्ट की दर पहले पाँच महीनों में 10.5 प्रतिशत थी जबकि मार्च में 17.5 और अप्रैल में 16.9 हो गयी। वेबसाइट Cleaning the Glass के अनुसार उनका परसेंटाइल गत सीजन के 48 से बढ़कर 71 गया है।

हेल्ड के डिफेंसिव खेल में भी इसी तरह का उछाल आया और सेकंड हाफ में हर सौ पॉसेशन में लगभग पाँच पॉइंट की बढ़ोतरी हुई, जो 108.0 से 103.6 हो गया। दरअसल सैक्रामेंटो का डिफेंस, आल स्टार के बाद नंबर 24 की बदौलत लगभग 8 पॉइंट बेहतर हुआ है।

अपने तीसरे सीजन में प्रवेश कर रहे हेल्ड अपनी टीम के लिए बहुमूल्य खिलाड़ी बनने जा रहे हैं, जो जल्द ही 50/40/90 क्लब में शामिल हो सकते हैं और खेल का रुख़ बदलने वाला योगदान दे सकते हैं।

वर्ष का सर्वश्रेष्ठ डिफेंसिव खिलाड़ी
गैरेट टेम्पल


टेम्पल के आंकडों (0.9 स्टील और 0.4 ब्लॉक प्रति गेम) से उनकी सही डिफेंसिव क्षमता का पता नहीं चलता क्योंकि खेल के आखिरी हिस्से में अकसर उन्हें विरोधी टीम के पेरिमीटर खिलाडियों - पॉइंट गार्ड से स्मॉल फॉरवर्ड तक को रोकने की ज़िम्मेदारी सौंपी जाती है। यही नहीं, आठ साल से खेल रहे टेम्पल कभी लूज़ बॉल के पीछे भागते, तो कभी पास रोकते, और कभी बॉल को टीम के हाथ में रखने की कोशिश करते नज़र आते हैं, जिसका फायदा स्कोरबोर्ड पर नहीं दिखाई देता।

टेम्पल के कोर्ट में रहते सैक्रामेंटो के डिफेन्स ने विरोधियों के हाथ में बॉल आने पर 0.9 प्रतिशत कम पॉइंट दिये। उनके शानदार खेल को देखते हुए यह संख्या भी भ्रामक है। NBA.com के अनुसार ऑल स्टार ब्रेक के बाद जब नंबर 17 बेंच पर थे तब के 109.2 के मुक़ाबले, उनके कोर्ट में रहने पर किंग्स की डिफेंसिव रेटिंग उल्लेखनीय रूप से कम 99.1 रही।

आँकड़ों पर ध्यान दें तो पता चलेगा कि टेम्पल क्यों NBA के सबसे कम प्रशंसा पाने वाले पेरिमीटर डिफेंडर्स में से एक हैं।

सिनर्जी स्पोर्ट्स के अनुसार 6 फुट 6 इंच लम्बे टेम्पल ने विरोधियों को फील्ड में 27.3 तक और कठिन परिस्थितियों में 0.58 पॉइंट प्रति पज़ेशन तक सीमित रखा। इस बेहतरीन प्रदर्शन के कारण पूरी लीग में उनका परसेंटाइल 94वाँ है। विरोधी खिलाड़ियों के शॉट्स बचाते हुए टेम्पल ने अपने विरोधी डिफेंडर्स को 32.7 प्रतिशत शूटिंग और 0.88 पॉइंट प्रति पज़ेशन (69 परसेंटाइल) तक सीमित रखा।

Cleaning the Glass के अनुसार विरोधी टीम के स्कोरर्स को लगातार मज़बूती से रोकने वाले लुइसिआना निवासी टेम्पल, सभी विंग खिलाड़ियों के बीच ब्लॉक प्रतिशत (0.9) में 81 वें परसेंटाइल और स्टील प्रतिशत (1.7) में 73 वें परसेंटाइल रैंक पर हैं, जबकि पिछले वर्ष 88 वें और 90 वें परसेंटाइल पर थे।

6ठाँ मैन ऑफ़ द इयर
बडी हेल्ड


सीजन के पहले सात गेम्स खेलने के बाद हेल्ड बेंच से उठकर अंतिम 73 में से 68 में फिर खेले। उनके आने से स्कोरिंग को नया जोश मिला जिसकी टीम को बहुत ज़रुरत थी। नंबर 24 ने भरोसेमंद, कोर्ट पर छा जाने वाले, ज़बरदस्त शूटर की अपनी लय फिर से प्राप्त की और 44.6 प्रतिशत क्लिप पर 153 ट्रिपल जड़े। हालाँकि शुरू में उनका थ्री-पॉइंट प्रतिशत गिरकर 35.4 था।

हेल्ड के टीम में होने से न सिर्फ सैक्रामेंटो का आक्रमण तीन पॉइंट प्रति 100 पज़ेशन बेहतर हो गया - उनके रेस्ट के समय 99.6 से बढ़कर 102.6 - बल्कि NBA.com के अनुसार उन्होंने उन्होंने प्लस-8.1 पॉइंट ऑन-ऑफ़ कोर्ट नेट रेटिंग के साथ किंग्स का नेतृत्व भी किया।

प्रति गेम केवल 25.3 मिनट खेलने के बावजूद बहामास निवासी हेल्ड ने किंग्स में सबसे अधिक पॉइंट (1,079), थ्री (176) और स्टील (85) बनाये और डाउनटाउन से 43.1 प्रतिशत और फ़ाउल लाइन से 87.7 प्रतिशत को सफलता में बदला।

पूरी लीग में बहुत कम बेंच खिलाड़ी हैं जो आक्रामक खेल कौशल के साथ-साथ आक्रमण की दूसरी पंक्ति पर मज़बूत पकड़ रखने में हेल्ड की बराबरी कर सकते हैं। basketball-reference.com के अनुसार, छठें स्थान के 367 दावेदारों में, हेल्ड, स्कोरिंग में छठें, थ्री में पाँचवें और दूर से सटीक शॉट लगाने में चौथे स्थान पर हैं।

हालाँकि उन्होंने बहुत गेम्स की शुरुआत नहीं की, लेकिन लगभग सभी कड़े मुक़ाबलों को अंजाम तक पहुँचाया - चौथे क्वार्टर के अंतिम मिनटों में बड़ी आसानी से टीम का नेतृत्व किया - और बराबर क्लच में दूर से स्कोर किया। 6 फुट 4 इंच लम्बे गार्ड, 5 या उससे कम पॉइंट से निर्णीत होने वाले गेम्स के अंतिम दो मिनटों में 115.1 की आक्रामक रेटिंग के साथ टीम में दूसरे रैंक पर हैं और उन्हीं परिस्थितियों में 6 थ्री पॉइंटर्स लगाकर लीग में चौथे स्थान के साझेदार हैं।

सर्वश्रेष्ठ नया खिलाड़ी (रुकी ऑफ़ द इयर)
डी आरोन फ़ॉक्स


संभवतः वर्ष का सबसे अविश्वसनीय आँकड़ा दर्ज कराने वाले फ़ॉक्स ने दो या दो से कम पॉइंट्स से निर्णीत होने वाले गेम्स के अंतिम 30 सेकंड में 7 में से 6 शॉट्स (85.7) लगाये। लगाये। NBA.com के अनुसार 29 अन्य टीमों के सभी नए खिलाड़ी मिलकर ऐसी परिस्थितियों में फ़्लोर से 35 में से केवल 8 बार (22.9) ही सफल हो सके।

अंतिम क्षणों में ऐसी अद्भुत करामात के अलावा फ़ॉक्स उन चार योग्य खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने पॉइंट (11.6), असिस्ट (4.4) और स्टील (1.0) के आधार पर पहले साल के टॉप-टेन खिलाडियों में जगह बनायी है।

नंबर 5 ने अपने पहले गेम से ही तेज़ गति और बॉल-हैंडलिंग से रास्ते में आने वाले हर खिलाड़ी से बच निकलने, ऊँची कूद से रिम के ऊपर से स्कोर करने, और बास्केट के पास डिफेंडर्स को चुनौती देने की कुशलता का प्रदर्शन किया था, लेकिन सीजन के दौरान उनके आत्मविश्वास और निर्णय लेने की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

फ़ॉक्स के दस या उससे अधिक स्कोर वाले 48 गेम्स में से 34 और 20 या उससे अधिक स्कोर वाले सभी पाँच गेम्स पहली जनवरी के बाद खेले गए हैं जबकि थ्री-पॉइंट की कोशिशें प्रति गेम 1.3 से बढ़कर 2.6 हो गयीं। उनकी पासिंग वैसे तो पूरे साल अच्छी रही लेकिन ऑल-स्टार ब्रेक के बाद उनका असिस्ट से टर्नओवर का अनुपात 1.77 से बढ़कर 2.04 हो गया।

हालाँकि ऑफ सीजन में अपनी कुशलता और आर्क के पीछे तक रेंज को बढ़ाना इस 20 वर्षीय खिलाड़ी की प्राथमिकता होगी, आशा की जा रही है कि उनका जम्प शॉट भीपहले से और बेहतर होगा। फ़ॉक्स ने सभी नए खिलाड़ियों के बीच चौथे सबसे अधिक टू-पॉइंट पुल-अप (119) दर्ज कराये हैं, जिनमें 9 नवम्बर 2017 को सेवेंटी सिक्सर्स के खिलाफ उनका पहला विजयी शॉट और 29 जनवरी को स्पर्स के खिलाफ लॉन्ग डिस्टेंस से मारे गए धुआँधार 6-के-6 भी शामिल हैं।

ऑल-स्टार बनने की शारीरिक क्षमता और विजयी अतीत के कारण बहुत संभव है कि फ़ॉक्स, NBA के उन दो सुपरस्टार्स - जॉन वॉल और रसेल वेस्टब्रुक - जैसी बुलंदी तक पहुँच जायें, जिनके साथ अकसर उनकी तुलना की जाती है: जॉन वॉल और रसेल वेस्टब्रुक।

सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (मोस्ट वैल्यूड प्लेयर, MVP)
बोगडन बोग्डानोविच


(जी हाँ, "बोगी” विदेशों में पाँच साल प्रोफ़ेशनल बास्केटबॉल खेलने के बावजूद NBA में रुकी यानी नये खिलाड़ी माने जा रहे हैं और अगर वे MVP पुरस्कार से सम्मानित होते हैं तो उन्हें किंग्स का रुकी ऑफ़ द इयर भी मिलना चाहिए। लेकिन उनके टीम के साथियों ने बार-बार कहा है कि वे 25 वर्षीय बोगी को नया खिलाड़ी मानने को तैयार नहीं हैं, इसलिए हम ही उनकी बात मान लेते हैं।)

MVP पुरस्कार की दौड़ में बोग्डानोविच अपने साथी हेल्ड और फ़ॉक्स से आगे निकल जाते हैं। इसकी वजह है, उनका रोज़-ब-रोज़ बेहतरीन प्रदर्शन, शानदार ऑल-राउंड खेल, और बास्केटबॉल हाथ में आने पर हर बार सही खेलने का अद्भुत कौशल।

सर्बियाई मूल के बोग्डानोविच, किसी भी किंग्स खिलाड़ी से ज़्यादा समय (2,175 मिनट) खेले हैं और उनके कोर्ट में रहने पर टीम का आक्रमण 1.5 पॉइंट प्रति 100 पज़ेशन बेहतर रहा है। हालाँकि स्कोर (11.8 पॉइंट प्रति गेम, चौथा स्थान), पासिंग (3.3 असिस्ट, दूसरा स्थान), या थ्री-पॉइंट एक्यूरेसी (39.4 प्रतिशत, दूसरा स्थान) के आधार पर वे किंग्स में सबसे आगे नहीं हैं, लेकिन वे सैक्रामेंटो के आक्रमण की धुरी रहे हैं और लगभग हर क्षेत्र में टीम की अगुआई करते हैं।

सिनर्जी स्पोर्ट्स के अनुसार विषम परिस्थितियों में उनका 1.18 पॉइंट प्रति पज़ेशन का आँकड़ा उन्हें 88वें परसेंटाइलपर ले जाता है, जो क्ले थॉमसन, केम्बा वॉकर और ब्रैडली बील से आगे है। पुल-अप जंपर्स में उनका फील्ड गोल प्रतिशत, उतने ही एटेम्पट करने वाले खिलाड़ियों में 11 वाँ सबसे अधिक रहा, जबकि पुल-अप ट्रिपल्स में उनका 39.3 का आँकड़ा उन्हें जेम्स हार्डेन और डेविन बुकर जैसे खिलाड़ियों से आगे ले जाता है।

उनकी रक्षा-पंक्ति को समझने की क्षमता बेजोड़ है। वे ख़ूब सही पहचानते हैं कि कब उन्हें ख़ुद आक्रामक होना है और कब पिक-एंड-रोल हैंडलर बनकर साथियों को बाउंस-पास या ऐली-ऊप्स देने हैं। पासिंग की बात करें तो बोग्डानोविच ने ऐसी परिस्थितियों में टीम में सबसे अधिक 0.92 पॉइंट प्रति पज़ेशन दर्ज कराये हैं, जब कभी सिंगल कवरेज का मौका मिला, यह संख्या बढ़कर 0.99 पॉइंट प्रति पज़ेशन हो गयी।

Cleaning the Glass के अनुसार अभी से अपनी पोजीशन के श्रेष्ठ प्लेमेकर्स में से एक बन चुके बोग्डानोविच, विंग्स में असिस्ट दर (18.3) के आधार पर 87 वें परसेंटाइल पर और असिस्ट-टू-यूसेज अनुपात (0.90) में 90 वें परसेंटाइल पर हैं।

हालाँकि उनके अकेले खेलने का हिस्सा उनके कुल खेल का केवल 5.1 प्रतिशत रहा है, लेकिन बोग्डानोविच ने अवसर का भरपूर लाभ उठाया और 1.08 पॉइंट प्रति पज़ेशन के साथ 87 वाँ परसेंटाइल हासिल किया। क्लच में अकेले स्कोर करने के मौकों में से दो बार उन्होंने गेम जिताने वाली बास्केट फ़तह कीं - एक बार 27 नवम्बर 2017 को पिछले चैंपियन वॉरियर्स के ख़िलाफ़ ड्राइविंग फ़्लोटर से और दूसरी बार 6 अप्रैल को मेम्फ़िस के ख़िलाफ़ फ़ाउल-लाइन से पुल-अप जम्पर से। इसके अलावा 4 मार्च को उनके क्विक-रिलीज़ स्टेप-बैक ने सैक्रामेंटो को निक्स पर बढ़त दिलायी।

NBA में खेलने के कार्यक्रम, गति और शारीरिक श्रम से पूरी तरह परिचित हो चुके बोग्डानोविच अब आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। उन्होंने ऑल-स्टार वीकएन्ड राइजिंग स्टार गेम में 26 पॉइंट लेने और MVP सम्मान प्राप्त करने के लिए डीप से 13 में से 7 बास्केट निकालीं। उनके पास ऐसी प्रतिभा और समझबूझ है जो किंग्स की युवा टीम को नयी बुलंदियों तक पहुँचा सकती है।

Tags

Related Content