किंग्स प्रश्नोत्तर: विवेक रणदिवे

किंग्स प्रश्नोत्तर: विवेक रणदिवे

आपके शुरुआती दिनों में आप किन लोगों को अपना रोल मॉडल मानते थे?

"मुझे याद है कि मैं एक छोटा लड़का था, जब नील आर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर अपने कदम रख रहे थे, और मैंने उन अमर शब्दो को सुना: 'मनुष्य के लिए एक छोटा सा कदम, लेकिन मनुष्यता के लिए एक बड़ी छलांग।' उसी क्षण मेरे मन में यह बात आ गई कि मुझे अमेरिका जाना है और विज्ञान और प्रौद्योगिकी का अध्ययन करना है। मैं इस महान देश का हिस्सा बनना चाहता था जो कि इंसान को बाहरी अंतरिक्ष की एक चट्टान पर भेज सकता था और वो भी आईफ़ोन से भी कम कंप्यूटिंग क्षमता के सहारे। मैं नेल्सन मंडेला को आजतक का सबसे महान नेता मानता हूं। वे महान बौद्धिक क्षमता वाले व्यक्ति हैं। अपने उद्देश्य के प्रतिउनकी अगाध भावना है, लेकिन इसी के साथ वे बेहद संवेदनशील भी हैं। उन्होंने कड़े फैसले करने का माद्दा था, और वे एक प्रेरणादायी इंसान हैं।"

प्रौद्योगिकी क्षेत्र से कम परिचय रखने वाले प्रशंसकों को, आप टिब्को के उद्देश्यों और अपनी रोजमर्रा की जिम्मेदारियों के बारे में क्याबताएंगे?

"पहले दिन से ही टिब्को का एक ही मिशन रहा है: अगर हम सही जानकारी को सही समय पर सही स्थान पर पहुंचा सकें, और उसे सही संदर्भ प्रदान कर सकें, तो हम दुनिया को बेहतर बना सकते हैं - इसे मैं टू-सेकंड एड्वांटेज कहता हूं। मेरा दिन दुनियाभर में फैले सभी उद्योगों - स्वास्थ्यचर्या, सरकार, बैंकिंग, एअरलाइन - के हमारे 4000 से अधिक ग्राहकों को उनके विशाल डेटा में रीयल टाइम उत्तर ढूंढ़ने में सहायता करते बीतता है। इससे उन सभी को उनका टू-सेकंड एड्वांटेज मिलता है, जिससे उनके ग्राहकों की जिंदगी बेहतर होती है। इन उत्तरों से जीवन बचाए जा सकते हैं, यात्रा को कम तनावपूर्ण बनाया जा सकता है और आपके धन को सुरक्षित रखा जा सकता है।"

क्या आप कोर्ट पर सफलता और व्यवसाय में सफलता के बीच कोई समानता देखते हैं?

"निश्चित तौर पर। मेरा विश्वास है कि व्यवसाय और कोर्ट दोनों में सफलता की कुंजी है प्रशंसकों का होना। खेलों में, प्रशंसकों का होना सौभाग्य की बात है। प्रशंसक निष्ठावान होते हैं। प्रशंसक साथ-साथ लगे रहते हैं। प्रशंसक प्रचार करते हैं। आज के सेवा के युग में हर व्यवसाय को चाहिए कि वह ग्राहकों को प्रशंसकों में बदलने पर ध्यान केंद्रित करे। इसका संबंध अनुभव प्रदान करने से है। खेलों से उपमा दी जाए तो कहा जाएगा कि किसी खेल का फैसला केवल अंतिम स्कोर से नहीं किया जा सकता, बल्कि उन सभी घटनाओं से किया जाना चाहिए जो मिलकर खेल का नतीजा तय करती हैं। इसी प्रकार, व्यावसायिक लेनदेन के नतीजों की तुलना करना पर्याप्त नहीं है - आपको घटना प्रवाह के पैटर्न पर नजर रखनी चाहिए और उस ज्ञान को ऐतिहासिक डेटा के साथ जोड़ना चाहिए ताकि अभी क्या चल रहा है इसके बारे में आप सर्वोत्तम संभव फैसला कर सकें। इन शक्तियों को साधने की क्षमता और अत्यधिक मूल्य प्रदान करना वह चीज है जो प्रतिस्पर्धा में अंतर पैदा करती है, एक पद्धति जो एप्पल औरअमेज़ॉन जैसी कंपनियों के लिए अच्छी तरह काम कर रही है, जिनके पास निश्चित ही प्रशंसक हैं।"

दोनों ही क्षेत्रों में सबसे आगे बने रहने की कुंजी क्या है?

"वेन ग्रेट्ज्की की तरह, आपको पूर्वानुमान लगाने में सक्षम होना चाहिए कि पक कहां जा रही है, न कि पक कहां है। आपको घटनाओं के होने से पहले उनके लिए तैयार रहना चाहिए। यही मूल चीज है। और टिब्को की प्रौद्योगिकी यही करती है।"

आप ''एनबीए 3.0'' की अवधारणा को किस प्रकार प्ररिभाषित करेंगे?

"एनबीए 3.0 के तीन वाहक हैं: प्रौद्योगिकी, वैश्वीकरण और समुदाय में अच्छाई के अभिकरण के रूप में खेल। 21वीं सदी में बास्केटबॉल को वही रुतबा मिलने जा रहा है जो 20वीं सदी में सॉकर को मिला था। बास्केटबॉल को आसानी से वैश्वीकृत किया जा सकता है क्योंकि यह एक ऐसा खेल है जिसे कहीं पर भी खेला जा सकता है... शहरों में, गांवों में, अमीर देखों में, गरीब देशों में। इसके लिए सॉकर या क्रिकेट की तरह बहुत जगह नहीं चाहिए। इस खेल में प्रौद्योगिकी इसमें बड़ी भूमिका निभाती है क्योंकि इसकी मदद से हम दुनियाभर के हमारे प्रशंसकों को वैयक्तिकृत अनुभव प्रदान कर सकते हैं... ऐसा अनुभव जिसे खेल के मैदान में और हजारों मील दूर घर पर साझा किया जा सकता है।"

एनबीए के क्रिस मुलिन और शेक्विले ओनील जैसी आइकोनिक हस्तियों का समर्थन प्राप्त करना कितना महत्वपूर्ण है?

"शेक और मुली का समर्थन होने इस रूप में महत्वपूर्ण है कि वर्तमान खिलाड़ियों को उनसे परामर्श मिल सकता है। उनका अनुभव, कौशल और बुद्धिमत्ता पूरे किंग्स परिवार के लिए एक प्रेरणा है।"

आपके अनुसार प्रौद्योगिकी प्रशंसकों के खेल के मैदान के भीतर पर घर पर के उनके अनुभव, और साथ ही कोर्ट पर किए जाने वाले प्रदर्शन को कैसे उन्नत बना सकती है?

"किंग्स के नए युग में प्रौद्योगिकी एक बड़ी भूमिका निभाएगी। कोई प्रशंसक ढंडा पिज्जा खा रहा है यह जानने और उसके लिए वैयक्तिकृत ऑफर लेकर उसके पास पहुंचने से लेकर घर पर अपने काउच पर बैठकर खेल देखने वाले प्रशंसकों के लिए वर्चुअल ट-शर्ट टॉस तक इसका हर चीज में उपयोग किया जाएगा। कोर्ट पर, खेल के पैटर्न, सांख्यिकी और शॉट लेने के लिए सर्वोत्तम जगह कौन-सी है यह निर्धारित करने में हमारी सहायता करने में एनालिटिक्स शक्तिशाली भूमिका निभाएगी। इनमें से कई के जवाब डेटा में छुपे हुए हैं।"

आपके ख्याल से नया एरिना शहर पर और इस क्षेत्र पर कितना प्रभाव डालेगा?

"हम चाहते हैं कि नया एरिना कैलिफोर्निया का एक आइकोन बन जाए... उन चीजों में से एक जिन्हें आप पोस्टकार्ड पर देखते हैं। यह कई रूपों में सर्वप्रथम और सर्वोत्तम होगा। किंग्स के फैन और सैक्रामेंटो शहर को इससे कम कुछ मिलना भी नहीं चाहिए।"

किंग्स का होम ओपनर भारत में टीवी पर दिखाया जाए यह सुनिश्चित करना कितना महत्वपूर्ण था?

"यह बहुत महत्वपूर्ण था। हम चाहते हैं कि भारत के एक अरब से अधिक लोग जुड़ाव महसूस करें और इसमें शामिल था कि वे पहले दिन से इस अनुभव का हिस्सा बनें।"

किंग्स बास्केटबॉल के नए युग के बारे में रोमांचित महसूस करने वाले प्रशंसकों को आप क्या संदेश देना चाहेंगे?

"मैं नए और पुराने दोनों प्रकार के प्रशंसकों से वही कहूंगा जो मैं अपने बच्चों से और अपने कर्मचारियों से कहता हूं क्योंकि यही वह चीज है तो मुझे रोज प्रेरित करती है और जिसने कभी मुझे निराश नहीं होने दिया है: कभी भी, हिम्मत मत हारो।"