समीप से देखना: रे मेक्कलम

समीप से देखना: रे मेक्कलम

डेट्रायट के अपने घर में परिवार के सदस्यों और खास दोस्तों के साथ बैठे हुए, रे मेक्कुलम ने ESPN के 2013 के NBA ड्राफ्ट प्रसारण के दौरान घोषित चयन दर चयन को देखा, वे उत्सुकता से उस क्षण का इंतजार कर रहे थे जब उनके जीवनभर का सपना साकार होगा।

"मुझे अपना नाम पुकारे जाने के लिए चार घंटे और 10 मिनट तक इंतजार करना पड़ा, लेकिन जब मुझे फोन कॉल (किंग्स से) मिल गयी, तब मैं बेहद उत्साहित और भाग्यशाली था," वे मुस्कराते हुए याद करते हैं, "उस समय मेरे दिमाग में जो मनोभाव थे उन्हें शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है।"

उत्सुकता और प्रत्याशा के बीच में, तीसरे नंबर की बहन, मां और पिता ने उन्हें सुबह 8 बजे से 11 बजे अपराह्न EDT तक शांत रखने में मदद की जब तक सेक्रामेंटो द्वारा उनका नंबर 36 के साथ चयन नहीं हो गया ।

"हमें एक दिन साथ-साथ गुजारने का समय मिला – उस सुबह हम नाई की दुकान पर गए, हमेशा की तरह हम जिम गए और फोटो खिंचवाए तथा इसे एक सामान्य दिन की तरह बनाने की कोशिश की," रे मेक्कुलम सीनियर कहते हैं। "लेकिन उन्होंने पूरे दिन नहीं खाया, जिससे आपको बता सकें कि वह कितना (बेचैन) था।

"हम खुश हैं – वह एक संगठन के साथ बड़ी जगह में है आप केवल शीर्ष से इस प्रकार के स्थान को ऐसा कह सकते हैं जहां आप बने रहना चाहते हैं।"

हैरानगी से, किंग्स के ड्राफ्टी उनके पिता – उनके डेट्रायट विश्वविद्यालय में प्रमुख कोच और बाल स्टेट में पूर्व मध्य अमेरिकन कांफ्रेंस प्लेयर ऑफ द इयर को उन्हें मैदान में कामयाब होने तथा कम उम्र से ही उनकी प्रतियोगी प्रवृत्ति को विकसित करने का श्रेय जाता है।

"मैंने संभवतः बास्केटबाल को तब खेलना शुरू कर दिया था जब मैं लगभग पांच वर्ष का था – उस समय मैं पहली बार अपने पिता के साथ बास्केटबाल कैंप गया था," मेक्कुलम कहते हैं। तब प्राथमिक, मध्य स्कूल के बच्चों के साथ खेलने वालों में मैं कैंप में सबसे युवा बच्चा था। बास्केटबाल के साथ यह मेरा पहला वास्तविक अनुभव था। वर्षों के बाद, मैं YMCA में विभिन्न लीग.... (और) AAU में खेलते हुए बड़ा हुआ।

"उन्होंने मुझे बस कठोर परिश्रम करना सिखाया – यह एक प्रकार की क्लिच है, लेकिन कठोर परिश्रम वास्तव में प्रतिफल देता है। उनसे सीखी हुई हर चीज इसने ली और इसने मुझे आज शानदार स्थान पर प्रतिष्ठित कर दिया है।"

हाई स्कूल जूनियर के रूप में डेट्रायट कंट्री डे स्कूल में – जहाँ किंग्स के दिग्गज क्रिस वेबर ने भी अपने खेल को प्रखर किया था – मेक्कलम ने उस समय अच्छे प्रदर्शन के लिए जूझ रहे पिस्टन्स स्टार चौन्से बिलप्स, रसीद वालेस, रोडे स्टके तथा एरोन एफलो के समय औबर्न हिल्स के पैलेस में अपनी कुशलताओं में अच्छे तालमेल का परिचय दिया।

"मैंने खुद को ही पकड़ रखा था", वे याद करते हैं, "यदि मैं कठोर परिश्रम करना जारी रखता हूँ तथा भूखा और विनम्र रहता हूँ, तो मुझे एक मौका मिल सकता था। आज मैं जहाँ हूँ वहां से देखता हूँ, इसने मुझे प्रतिफल दिया।"

मैकडॉनल्ड की तथा एक वरिष्ठ के रूप में सभी अमेरिकन की परेड, 6-फीट-3 के गार्ड देश के सबसे प्रतिष्ठित संभावनाओं के रूप में उभर कर आए, जिनके लिए UCLA, अरीजोना तथा फ्लोरिडा से छात्रवृत्ति देने की पेशकश है।

प्रमुख कॉलेज संबंधी कार्यक्रम को चुनने के बजाय, इस कुशल खिलाड़ी ने डेट्रायट में अपने पिता के लिए खेलने का निश्चय किया, जहाँ उन्होंने औसत रूप से 15.9 पॉइंट, 4.8 रिबाउंड, 4.4 असिस्ट और 1.7 स्टील प्रति खेल तीन सत्रों के दौरान हासिल किए - स्कोर (1,618 पॉइंट – आठवां), असिस्ट (451 – सातवां) तथा स्टील (175 - चौथा) में स्कूल के सर्वकालीन लीडर के बीच अपने कैरियर की रैंक पूरी की।

"दिन की समाप्ति पर, बात विश्वास पर आ गयी तथा जिनकी मुझमें सबसे अधिक दिलचस्पी थी, और मैंने घर पर रहने और अपने पिता के लिए खेलने का निर्णय लिया," वे कहते हैं। "उनके लिए तीन वर्ष तक खेलना, मुझे मिलने वाला अब तक का सबसे शानदार अवसर था। एक आदमी के रूप में मेरा विकास हुआ साथ ही साथ एक खिलाड़ी के रूप में मेरा विकास हुआ।"

विश्वविद्यालय में अपने दूसरे वर्ष के छात्र अभियान के दौरान, मेक्कलम ने अपने लिए और अपने पिता के लिए माइलस्टोन दिवस पर टाइटन के रूप में खेल मैदान पर शीर्ष रहने का उद्देश पूरा किया।

"मेरा मुख्य उद्देश्य वहाँ जाना और कार्यक्रम परिवर्तित करने में मदद करना तथा चैम्पियनशिप जीतना था, और हमने हॉरिजन लीग टूर्नामेंट जीता था," वे कहते हैं। "यह मेरे पिता का जन्मदिन था और हमने इसे NCAA टूर्नामेंट बना दिया – कुछ ऐसी चीज जिसे स्कूल ने 13 सालों में नहीं किया।"

अंतिम सत्र में, मेक्कलम ने स्कोर में (18.7 पॉइंट प्रति खेल) तथा स्टील (1.9) में अग्रणी स्थान बनाकर और असिस्ट (4.5) तथा असिस्ट-से-टर्नओवर अनुपात (2.2) में द्वितीय रैंक हासिल करने के बाद हॉरिजन लीग प्लेयर ऑफ द इयर और ल्यूट ऑल्सन आल अमेरिका आनर्स सम्मान हासिल किया।

"मैदान में पॉइंट गार्ड लीडर होता है - आपको जानना होता है कि मैदान में प्रत्येक को कहां होना चाहिए तथा उनसे क्या करना अपेक्षित होता है," वे स्पष्ट करते हैं। "यह आपका काम है ( सुनिश्चित करना) कि प्रत्येक चीज कार्य (ठीक प्रकार से ) करती हो। आपको निश्चितरूप से अपनी टीम के सदस्यों को शामिल करना होगा तथा हर किसी को आश्वस्त रखकर और बस हर चीज को नियंत्रण में रखकर टीम को सकारात्मक गति पर रखना होगा।"

12 फरवरी को, मोटर सिटी के नागरिक ने क्लीवलैंड स्टेट पर जीत हासिल करके 16 पॉइंट, 13 रिबाउंड, आठ असिस्ट तथा चार स्टील हासिल किए तथा 2003 में पूर्व कनेक्टीकटगार्ड बेन गोर्डन के बाद से इस प्रकार के रिकॉर्ड अंक हासिल करके प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी बने।

अपनी बास्केटबाल आईक्यू (IQ) के लिए तथा अपवादस्वरूप सभी प्रकार की निपुणता के सेट के लिए प्रसिद्ध, मेक्कलम ने 2013 में NIT के लिए ट्रिप के साथ लगातार दूसरे वर्ष सत्र के बाद प्रदर्शन के लिए टाइटन को मार्गदर्शित किया।

"जब आप रे मेक्कलम – एक कोच के पुत्र के बारे में बात करते हैं – तो वह खेल के लिए शानदार अनुभूति देता है," किंग्स के प्रमुख कोच मिचायल मालोन कहते हैं।

"(वे) पॉइंट गार्ड हैं जो एक दबर्दस्त धावक भी है.... ( और वे ) एक बहुत अच्छे रीबाउंडिंग पॉइंट गार्ड भी हैं। मेरा विश्वास है कि उनका औसत पाँच रीबाउंड से थोड़ा अधिक प्रति खेल है तथा (उनमें) बास्केटबाल की देखभाल करने और अपनी टीम को चलाने की क्षमता है।"

डेट्रायट के लिए खेलने संबंधी अपने बेटे के अहम निर्णय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, मेक्कलम सीनियर का मानना है कि नंबर 3 के प्रति समर्पण और प्रयत्न ने उन्हें NBA में खेलने के लिए अवसर प्रदान किया है।

"उन्हें परेड आल-अमेरिकन के लिए नामित किया गया,उन्हें मेकडॉनल्ड्स आल-अमेरिकन के लिए नामित किया गया, उन्होंने राज्य चैम्पियनशिप जीती और वे राज्य चैम्पियनशिप में MVP थे - मेरा मानना है कि इसने उन्हें (कहने के लिए) आत्मविश्वास दिया, ' मैं डेट्रायट विश्वविद्यालय आ सकता हूँ और वास्तव में एक अंतर करता है तथा इसके आप-पास को बदलने में मदद करता है, '" मेक्कलम सीनियर कहते हैं। "मेरा मानना है कि यह उसका एकमात्र मिशन था – हमारे आसपास के कार्यक्रम को बदलना, हमें NCAA टूर्नामेंट के लिए पाना तथा ऐसी स्थिति में करना जिसमें आज वह है।"

सेक्रामेंटो के दूसरे राउंड का चयन कहता है कि वह अपनी पसंद से खुश है।

"मेरे पिता ने गलतियों के द्वारा खेलने की अनुमति दी थी, फिल्म का काफी अध्ययन किया तथा मुझे बेहतर खिलाड़ी होना संभव किया," वे कहते हैं। "मैं सदैव विजेता रहा और मैंने महसूस किया जैसे और अधिक सच्चा विजेता और एक सच्चा लीडर हो गया हूँ। मैं मानता हूँ कि मेरे द्वारा लिया गया यह सर्वश्रेष्ठ निर्णय है।"

जैसे ही किंग्स के साथ उसका सफर शुरू हुआ, अग्रणी सेक्रामेंटो की समर लीग टीम ने मजबूत कार्य नैतिकता तथा सफलता के इतिहास के साथ 22 साल पुरानी अपनी जीतने की मानसिकता को आगे बढ़ाने का लक्ष्य बना लिया है।

"कुछ चीजों को मैं घर पर करना चाहता था जब मैं कॉलेज में था, अपने पिता के लिए खेलना और कार्यक्रम को वापस लाने के लिए मदद करना," मेक्कलम कहते हैं, जो अपने बैंगनी और काले प्रथम प्रदर्शन -11 पॉइंट, 8 रिबाउंड, 4 असिस्ट तथा 3 स्टील में स्टेट शीट से भरे हुए हैं। "मैं महसूस करता हूँ जैसे यह कोई चीज बेन (मेकलेमोर) है और मैं यहाँ कर सकता हूँ – मदद संगठन को वापस लाती है तथा इसे लीग के शीर्ष को वापस पहुंचाती है।"

रे को जानना:

- खेल से पूर्व दिनचर्या: "मैं जिम को जाते समय बस संगीत सुनता हूँ और बहुप्रचारित हो जाता हूँ। मैं थोड़ी बहुत हर चीज सुनता हूँ, लेकिन अधिकांशतः रैप सुनता हूँ।"

- उपनाम: "'RayMac3' – यह मेरा ट्विटर (हैंडल) है।"

- शौक: "अपने मित्रों और परिवार के साथ बाहर निकलना। कभी-कभी जब मेरे पास खाली समय होता है, मैं वीडियो गेम खेलता हूँ।"

- मनपसंद मूवी: "लॉ अबाइडिंग सिटीजन"