किंग्स की स्थिति का विवरणः एसजी

किंग्स की स्थिति का विवरणः एसजी

एक ओर जहां सैक्रामेंटो के चारों शूटिंग गार्ड्स ने पिछले सीज़न में संयुक्त आठ NBA खेल प्रारंभ किए वहीं स्थिति अनूठी बाहरी स्कोरिंग से भरी हुई है और ब्रेक-आउट की क्षमता से लबरेज है। 2012-13 में जिम्मर फ्रेडेट और मार्कूस थॉर्नटॅन ने क्रमशः टीम पर तीन अंक की एक्युरेसी के साथ (न्यूनतम 50 प्रयास में) पहला और दूसरा पूरा किया था, नंबर 7 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बेन मैकलिमोर बिग 12 में नए कॉलजिएट के रूप में दूसरी श्रेणी में रहे और अभी हाल ही में दाखिल हुए ट्रेट लॉकेट ने लॉस वेगास समर लीग ऐक्शन में लंबी दूरी से 8 में से 3 प्रयास (37.5 प्रतिशत) की बाजी मारी।

किंग्स शूटिंग गार्ड्स 2012-13 के आंकड़े

खिलाड़ी पीपीजी 3पीटी% आरपीजी एपीजी

जिम्मर फ्रेडेट 7.2 7.2 41.7% 1.0 1.3

ट्रेंट लॉकेट* 7.0 33.3% 5.1 1.8

बेन मैकलीमोर** 15.9 42.0% 5.2 2.0

मार्कुस थॉर्नटॅन 12.7 37.2% 2.5 1.3

*मार्क़्वेट युनिवर्सिटी में खेला

**यूनिवर्सिटी ऑफ़ केंसास में खेला

हालांकि पिछले सीज़न में थॉर्नटन का औसत स्कोर 2011-12 के टीम का नेतृत्व करने वाले 18.7 अंक प्रति खेल से गिर कर 12.7 पर आ गया लेकिन एचएसयू प्रॉडक्ट की प्रति 36 मिनट संख्या पिछले तीन सीज़नों के दौरान के पुराने प्रॉडक्शन के बराबर ही रही। नंबर 23 उन 20 खेलों में, जिनमें वह कम से कम 30 मिनट खेला, फील्ड से 47.8 प्रतिशत पर और आर्क के पीछे से 43.6 प्रतिशत पर 19.2 अंक बनाकर 2012-13 में प्रति 36 मिनट अंकों (19.1) के मामले में टीम में दूसरे नंबर पर रहा।

लुसियाना के इस मूल निवासी ने तीन बार अपने कैरिअर के सर्वाधिक 141 अंक बना कर फ्रीथ्रो प्रतिशत (88.1 प्रतिशत), प्रभावी फ़ील्डगोल प्रतिशत (52.0) और टू-शूटिंग प्रतिशत (55.2) के साथ अपने कैरीअर का सर्वश्रेष्ठ कीर्तिमान बनाते हुए सैक्रामेंटो को लगातार दूसरे सीज़न के लिए तीन अंकों की बढ़त दिलाई।

रिम पर हमला करने से लेकर तेज़ी से उछलने वालों को खींचने तक कई तरीकों से स्कोर बनाने में सक्षम थॉर्नटन ने अपनी भूमिका की परवाह न करते हुए तात्कालिक आक्रमण की क्षमता का प्रदर्शन किया है। पिछले सीज़न के एक महत्वपूर्ण सिक्स्थ मैन के रूप में 6 फुट 4 का यह गार्ड लीग के केवल उन तीन खिलाड़ियों में से एक था जिसने किसी भी रिज़र्व में अकेले दूसरा सर्वाधिक खेल आउटपुट (36 अंक) देकर ऑफ़ दि बेंच खेल में दो बार से अधिक अंक बनाए।

इसी तरह प्रति 36 सेकंड 18.4 अंक बनाने के क्रम में असीमित परास के अलावा रनर्स और फ्लोटर्स की तरतीब का प्रदर्शन करते हुए फ्रेडेट ने जितनी बार कोर्ट में कदम रखे हर बार स्कोर बनाने वाले पंच लगाए! BYU प्रॉडक्ट ने 13 मुकाबलों में जिनमें उसने कम-से-कम 20 मिनट खेल का समय कमाया जिसमें 17 दिसंबर 2012 का सन्स के खिलाफ 22 मिनट में 22 का कैरीअर का सर्वाधिक अंक भी शामिल था, फ्लोर से 46.7 प्रतिशत पर औसतन 13.4 अंक बनाए।

विश्वविद्यालय के अपने दूसरे वर्ष के अभियान में सुधरी हुई निपुणता का प्रदर्शन करते हुए नंबर 7 ने अनेक सांख्यिक श्रेणियों में अपने कैरीअर के सर्वाधिक स्कोर बनाए, जिनमें तीन अंक की सटीकता (41.7 प्रतिशत से NBA में सत्रहवां), फ्री थ्रो प्रतिशत (85.9) और ट्रू-शूटिंग प्रतिशत (54.6) भी शामिल था।

"मैं सचमुच मेहनत से काम करता आ रहा हूं, मैं समझता हूं कि इस समय मैं अच्छे रूप में हूं और सचमुच कुछ अच्छा बास्केट बॉल खेल रहा हूं और जहां हूं उसे लेकर सचमुच आश्वस्त और अच्छा महसूस कर रहा हूं।" कहते हैं फ्रेडेट जो व्यायाम के लिए अपनी टीम के कई और साथियों के साथ लास बेगास में सेक्रामेंटो के कोचिंग स्टाफ़ से जुड़ गए हैं। "मैं इस वर्ष को लेकर उत्तेजित हूं- टीम में शामिल होने और टीम में बड़ी भूमिका निभाने के लिए उत्तेजित हूं, और मेरा सीज़न बहुत अच्छा चल रहा है।"

10 बार 'ऑल-स्टार' रह चुके रे ऍलेन के डाउन-टाउन से लेकर फोल लाइन तक स्मूथ जंपर और सक्षमता की तुलना में, खेल-भावना से परिपूर्ण और ऊर्जावान मैक्लीमोर ने – जो कि 2013 ड्राफ्ट में सर्वाधिक प्रतिभावान खिलाड़ी थे – बास्केट पर फिनिश करने और पेरीमीटर से कनेक्ट कर सकने की दक्षता का परिचय दिया है।

कन्सेंसस सेकंड टीम आल-अमेरिकन और फ़र्स्ट टीम आल बिग 12 सेलेक्शन को बिग 12 में 2012-13 में स्कोर बनाने (15-9 अंक प्रति खेल) के मामले में बिग 12 में तीसरे स्थान पर रखा गया और लास वेगास में पांच मुकाबलों के दौरान 15.8 अंक प्रति आउटिंग के साथ किंग्स समर लीग टीम का नेतृत्व किया।

ऑफ़ सीज़न में अपने पूरे खेल को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करके नंबर 16 ने खुलासा किया कि वह जीतने में टीम की सहायता करने के लिए अंधेरे में आशा की एक किरण प्रदान करने के साथ-साथ अगले पांच वर्षों में किंग्स का दूसरा खिलाड़ी बनने और रूकी ऑफ़ दि ईयर सम्मान प्राप्त करने का लक्ष्य बना रहा है।

``मैं जिस मनः स्थिति में पहुंचने वाला हूं उसके बारे में जानता हूं और हर किसी को दिखा दूंगा कि मैं अल्फ़ा डॉग हो सकता हूं और वह रूकी ऑफ़ दि ईयर जीत सकता हूं,'' मैक लीमोर ने KUSports.com. के गेरी बेगेर को बताया, ''मैं उसे पाने के लिए निश्चित रूप से कठोर परिश्रम करने वाला हूं।"

16 जुलाई को टोरंटों के ख़िलाफ़ खेलते हुए फ़ील्ड से 6 में से 4 (डाउन टाउन से 3 में से 2) पर 12 अंक बनाते हुए विस्फोटक फ़िनिशर और बाहर की तरफ़ से भरपूर स्कोर बनाने वाले लॉकेट ने पांच समर लीग प्रतिस्पर्धाओं में प्रति खेल 7.0 प्वाइंट्स, 1.6 रिबाउंड्स और 1.6 असिस्ट्स का औसत प्राप्त किया।

ऊंचे बास्केट बॉल आइक्यू वाले प्रतिभाशाली, दुतरफ़ा चुनौती 6 फुट 5 के गार्ड ने वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में प्रतिखेल 5.1 रिबाउंड्स और 0.7 स्टील्स के औसत के साथ मार्क़्वेट में वर्ष के बचावी खिलाड़ी का ख़िताब जीता। लॉकेट-आल-पैक 10 सेलेक्शन की दूसरी टीम ने एरिज़ोना स्टेट में विश्वविद्यालय के दूसरे वर्ष के छात्र के रूप में 28 मार्च को मियामी पर मार्क़्वेंट के स्वीट 16 की जीत में सीज़न-हाई-टाइंग 11 बोर्ड्स का ख़िताब झटका और 11 नवंबर 2012 को कोलगेट के ख़िलाफ़ सात रीबाउंड्स और तीन असिस्ट्स के साथ आगे बढ़ने के लिए सीजन के सर्वाधिक पांच स्टील्स का अंक प्राप्त किया।

"अच्छा डिफ़ेंस खेलने और अपनी स्थिति के लिए गेंद को रीबाउंड करने के लिए मुझे गर्व है, "लॉकेट ने Q&A with Kings.com के साथ एक प्रश्नोत्तर में कहा। "मुझे लगता है कि मैं अपने शॉट्स को पलट सकता हूं और दबाव की स्थितियों में गेंद को संभाल सकता हूं। इस तरह (मैं) थोड़ा-थोड़ा सब कुछ (कर सकता हूं।)"

प्रशंसकों के लिए सवाल

किंग्स का कौन-सा शूटिंग गार्ड इस सीज़न में देखने के लिए आप सबसे अधिक रोमांचित हैं?