इसैया भारत में बास्‍केटबॉल का प्रचार करेंगे

by Jason Wise
Manager, Digital

न्‍यू यॉर्क और मुंबई, 5 जून, 2014नेशनल बास्केटबॉल एशोसिएशन (एनबीए) के प्वाइंट गार्ड सैक्रामेंटो किंग्स के इसैया थॉमस इस सप्ताह मुंबई की यात्रा करेंगे और भारत में बास्केटबॉल के खेल और एनबीए के प्रशंसक आधार को बढ़ाने के लिए एक सप्ताह का प्रोमोशनल टूर करेंगे।

भारत की अपनी पहली यात्रा में, थॉमस मुंबई और चेन्नै की यात्रा करेंगे, अनेक गतिविधियों में हिस्सेदारी करेंगे, बच्चों को कोचिंग प्रदान करेंगे और स्थानीय हस्तियों के साथ बातचीत करेंगे।

थॉमस, वाशिंगटन विश्वविद्यालय से आने वाले एक 5'9" गार्ड हैं और 2011 के एनबीए ड्राफ्ट में उनका समग्रता में 60वां स्थान था। 2013-14 के नियमित सत्र में, उन्होंने मिनट प्रति गेम (34.7), प्वाइंट प्रति गेम (20.3), एसिस् प्रति खेल (6.3), स्टील प्रति गेम (1.3) और फील्ड गोल प्रतिशत (45.3%) के मामले में अपने कैरियर का उच्चतम स्कोन बनाया। किआ एनबीए सबसे अधिक सुधार करने वाले खिलाड़ी पुरस्कार मतदान में वह 11वें स्थान पर रहे। 19 जनवरी को, ओकलाहोमा सिटी थंडर के खिलाफ उन्होंने कैरियर में उच्चतम 38 अंक अर्जित किए। पांच दिन बाद, इंडियाना पेसर्स के खिलाफ उन्होंने फिर यही स्कोर हासिल किया। 18 मार्च को, 24 प्वाइंट, 11 एसिस् और 10 रीबाउंड के साथ 117-111 के स्कोर के साथ वॉशिंगटन विज़ार्ड्स पर ओवरटाइम में हासिल जीत में उन्होंने कैरियर का पहला ट्रिपल-डबल दर्ज किया।

थॉमस 2006 से भारत में इस खेल का प्रचार करने के लिए आने वाले ऑल-स्टार्स जैसे कि क्रिस बोश, पाउ गैसोल, और ड्वाइंट हॉवर्ड के बाद 31वें एनबीए या डब्ल्यूएनबीए खिलाड़ी या लेजेंड हैं।

थॉमस ने कहा़, "मैं इस ऑफ़सीज़न में किंग्स और भारत में पूरे एनबीए का प्रतिनिधित्व करके सम्मानित महसूस कर रहा हूँ और बच्चों को प्रेरित करने के माध्यम से यहां इस खेल को प्रोत्साहित करने के लिए मुझसे जो भी बन पड़ेगा मैं करूंगा।"

किंग्स के मालिक विवेक रणदिवे हैं, जो कि भारतीय मूल के पहले एनबीए स्वामी हैं, और भारतीय और एशियाई बाजारों में उनका प्रशंसक आधार तेजी से बढ़ रहा है। पिछले सीज़न में सोनी सिक् पर किंग् के 20 से अधिक गेम का प्रसारण किया गया था जिसमें किंग् के ओपनिंग नाइट का लाइव प्रसारण भी शामिल था। साथ ही किंग्स पहली टीम है जिसने हिंदी में एक समर्पित वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू HYPERLINK "http://www.kings.com/hindi" .किंग्.कॉम/हिंदी शुरू की है।

रणदिवे ने कहा, "हमें बहुत खुशी है कि इन गर्मियों में सैक्रामेंटो किंग्स का एक सदस्य भारत का दौर कर रहा है, और खेल और समुदाय के प्रति अपने लगाव के कारण भारत में इस खेल को प्रोत्साहित करने केलिए इसैया एक सर्वथा उपयुक् प्रचारक हैं। मेरी एनबीए 3.0 दृष्टि का एक महत्वपूर्ण पहलू है वैश्विक स्तर पर बास्केटबॉल की पहचान स्थापित करना और भारत इस का एक प्रमुख उदाहरण है। बास्केटबॉल तेजी से भारत के सबसे लोकप्रिय खेलों में स्थान हासिल कर रहा है, और केवल क्रिकेट ही इस मामले में इससे आगे है, और दिन प्रतिदिन इस खेल में रुचि बढ़ती जा रही है। मुझे कोई संदेह नहीं कि एक दिन भारत में एनबीए स्तर की तमाम प्रतिभाओं का विकास होने लगेगा।"

भारत में अपने प्रवास के दौरान, थॉमस मुंबई और चेन्नई के स्कूलों और सामुदायिक संगठनों पर अनेक बास्केटबॉल क्लीनिक का संचालन करेंगे। वह सोनी सिक् पर भारतीय प्रशंसकों के लिए गहन फाइनल विश्लेषण प्रदान करेंगे। 7 जून को, थॉमस भारत में आधिकारिक एनबीए स्टोर, HYPERLINK "http://www.jabong.com/nbastore/?utm_source=nba&utm_medium=organic&utm_ca...एनबीएस्टोर.इन का प्रचार करने के लिए आजतक के इतिहास में पहली बार एक गूगल हैंगआउट का संचालन करेंगे। इसैया से बात करने और एनबीए से जुड़े उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए कुछ भाग्यशाली प्रशंसकों को चुना जाएगा।

यानिक कोलाको, एनबीए इंडिया के मैनेजिंग डाइरेक्टर, ने कहा, "इसैया की भारत यात्रा उस समय हो रही है जबकि फाइनल होना है, और भारत में एनबीए के प्रशंसक आधार को विस्तारित करने का यह एक महत्वपूर्ण अवसर है। मुंबई आने और भारत के बास्केटबॉल खेलने के लिए भारतीय युवाओं को प्रेरित करने के लिए इसैया का धन्यवाद।"

वह रिलायंस फाउंडेशन के जूनियर एनबीए बास्केटबॉल हुप्स अवरचना परियोजना के पहले चरण के लिए सुझाव देने के लिए भी उपलब् रहेंगे। रिलायंस फाउंडेशन और एनबीए भारत मुंबई के स्कूलों में बास्केटबॉल हुप्स स्थापित करने के लिए साझेदारी कर रहे हैं। दादर का आईईएस स्कूल नया उपकरण प्राप्त करने वाला पहला स्कूल है। थॉमस दादर में आईईएस स्कूल के छात्रों और चेन्नई के एक स्थानीय सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए एक क्लीनिक भी आयोजित करेंगे।

सेलिब्रिटी वीजे, और टेलीविजन स्टार रणविजय सिंह थॉमस के साथ प्रशिक्षण प्राप् करेंगे, पेशेवर बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने के लिए जरूरी चीजें सीखेंगे, और थॉमस को मुंबई के पकवानों से परिचित कराएंगे।

एनबीए ने 2011 में मुंबई में अपना पहला कार्यालय खोला और वह भारत में बास्केटबॉल को विस्तारित करने के लिए प्रतिबद्ध है। लीग ने 2008 के बाद से 10 शहरों में 500 से अधिक ईवेंट का आयोजन किया है। लीग ने एडिडास, कोका कोला, नाइके, रिबॉक और स्पाल्डिंग के साथ भारत में विपणन साझेदारी की है, और एनबीए के उत्पाद एडिडास की 225 से अधिक दूकानों पर और हाल ही में लांच किए गए एनबीएस्टोर.इन पर उपलब् हैं। इस सीज़न में सोनी सिक् पर रिकॉर्ड 14 गेम प्रति सप्ताह प्रसारित किए गए, जबकि 2012-13 सीजन के दौरान केवल तीन गेम प्रसारित किए गए थे।

एनबीए के बारे में

एनबीए तीन पेशेवर खेल लीग - नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन, महिला नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन, और एनबीए डेवलपमेंट लीग - के इर्दगिर्द निर्मित एक वैश्विक खेल और मीडिया व्यवसाय है। लीग ने ने 215 देशों और 47 भाषाओं वाले इलाकों में गेम और प्रोग्रामिंग के जरिए 6 महाद्वीपों पर 100 से अधिक देशों में 125,000 दुकानों के माध्यम से एनबीए के उत्पादों की उपलब्धता के द्वारा अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज कराई है। 2013-14 सत्र के शुरू में एनबीए के रोस्टर पर 39 देशों और क्षेत्रों से रिकॉर्ड 92 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल थे। एनबीए डिजिटल की परिसंपत्तियों में एनबीए टीवी, जो कि 60 मिलियन यू.एस. घरों तक पहुंचता है, और NBA.com (एनबीए.कॉम), जिसने 9.5 बिलियन पेज व्यू के साथ एक पिछले वर्ष एक रिकॉर्ड बनाया था, जिसमें कि आधे से अधिक विजिटर उत्तर अमेरिका से बाहर के थे, शामिल हैं। सोशल मीडिया पर एनबीए नं. 1 पेशेवर खेल लीग है, जिसके पास सभी लीग, टीम और प्लेयर प्लेटफॉर्म को मिलाकर विश् भर में 625 मिलियन लाइक और फॉलोअर हैं। एनबीए केयर्स के जरिए, लीग और इसकी टीमों और खिलाड़ियों ने $237 मिलियन से अधिक धर्मार्थ दान किया है, 3 मिलियन से अधिक घंटे की प्रत्यक्ष सामुदायिक सेवा की है, और 895 से अधिक ऐसे स्थानों का निर्माण किया है जहां बच्चे और परिवार रह सकते हैं, सीख सकते हैं और खेल सकते हैं।